करगिल में वेस्ट वेयर के अधूरे निर्माण ने बढ़ाई मुसीबतें

 नाली निर्माण का कार्य भी न होने से बढ़ी मुसीबतें, शिकायत के बाद भी नहीं हो रहा है निर्माण कार्य
सीधी :जिला मुख्यालय के समीपी ग्राम पंचायत करगिल में वेस्ट वेयर के अधूरे निर्माण से आवागमन अवरुद्ध हो चुका है। आवागमन बंद होने से ग्रामीण परेशान है और संबंधित अधिकारियों के पास शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं।सरपंच-सचिव की मनमानी से ग्रामीणों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। यहां करीब 15 दिन पहले वेस्ट वेयर का चल रहा कार्य बंद कर दिया गया। जिससे आवागवन बाधित हो रहा है। जबकि व्यवस्थित वेस्ट वेयर बनता तो लोगों को परेशानी न होती। इसके साथ ही नाली निर्माण न होने को लेकर भी क्षेत्रीय लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।
ग्रामीणों का आरोप है कि सरपंच-सचिव की मनमानी और जिम्मेदार अधिकारियों की अनदेखी के कारण समस्या का निराकरण नहीं हो रहा है। कारण जो भी हो करगिल पंचायत के लोगों की नाराजगी जायज है।  पहले जब वेस्ट वेयर बनना शुरू हुआ तो लोगों को उम्मीद थी कि आवागवन की व्यवस्था होगी लेकिन पंचायत द्वारा बनाए गए वेस्ट वेयर में न तो ढोला डाला गया न ही समुचित व्यवस्था की गई जिससे वेस्ट वेयर के नाम पर भारी भरकम बजट निकालने के बाद भी आवागवन बाधित है। बताया गया कि वेस्ट वेयर में सीमेंट की जगह राखड़ का उपयोग किया गया।
उपयंत्री की मिलीभगत से यह कारनामा किया गया है। वहीं करीब 200 मीटर सडक़ के किनारे नाली निर्माण को लेकर खुदाई करने के बाद काम करना भूल गए हैं। अब सरपंच एवं सचिव तथा रोजगार सहायक एक-दूसरे पर दोषारोपण कर जिम्मेदारी से पल्ला झाडऩे का काम कर रहे हैं। वेस्ट वेयर में आवागवन बाधित होने से जनता परेशान है। साथ ही सडक़ के किनारे खोदी गई नाली में छोटे बच्चे गिर जाएंगे तो उसके जिम्मेदार कौन होंगे। इसके अलावा आषाढ़ महीने में आवागमन अवरूद्ध होने से किसानों को खेतों की जुताई के लिए ट्रेक्टर निकालना मुश्किल हो गया है। हालात यह है कि करीब 300 से ज्यादा किसानों के खेतों की जुताई न होने से वह परेशान  है।
इनका कहना है
रोजगार सहायक मेरी बात नहीं सुनते हैं। सचिव और रोजगार सहायक पूरा काम देख रहे हैं। सीईओ से भी हम बात किए लेकिन कोई मेरी बात सुनने को तैयार नहीं है। मेरे अधिकार का भी हनन किया जा रहा है। मस्टर निकालते हैं जिसमें सरपंच का हस्ताक्षर होना चाहिए लेकिन मेरा कोई साइन नहीं रहता है।
 मुन्ना साकेत, सरपंच, ग्राम पंचायत करगिल
पानी गिरने की वजह से नाली निर्माण का कार्य रुका हुआ था। शेष कार्य जल्द ही कराया जाएगा। इसके लिए सरपंच से बात कर काम करानें का प्रयास करेंगेे। सुनील सिंह चौहान, सचिव, ग्राम पंचायत करगिल
कुछ दिन से ही काम बंद है ऐसे में जनता क्यों परेशान है। पानी गिर रहा था जिस वजह से काम पूरा होने में विलंब हुआ। ऐसे में जनता को जल्दबाजी क्यों हो रही है। अभी वेस्ट वेयर मंजूर नहीं हुआ था। खुद रिस्क में बनवाया गया है। अब इस पर पेमेंट में रोंक पूरे प्रदेश में लग गई है।
  श्रीकुमार रजक, रोजगार सहायक, ग्राम पंचायत करगिल

Next Post

मनमानी: एलसीसी कम्पनी बरपा रही कहर, ना बची सडक़ ना ही बची नहर

Mon Jul 15 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email जल निगम के धनकुबेर दबंग संविदाकार द्वारा बाणसागर एवं पंचायत से बिना अनुमति लिए माइनर नहर और गांवों की एप्रोच सडक़ को क्षतिग्रस्त करने से किसानों व ग्रामीणों को समस्या का सामना करना पड़ रहा सीधी/रामपुर नैकिन […]

You May Like