एग्जिट पोल 19 अप्रैल से एक जून तक पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा

भोपाल, 30 मार्च  मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के दौरान 19 अप्रैल की सुबह 7 बजे से एक जून की शाम साढ़े छह बजे तक निर्वाचन के संबंध में किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल का आयोजन तथा प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में इसके परिणाम का प्रकाशन या प्रचार अथवा किसी भी अन्य तरीके से इसका प्रचार-प्रसार करने पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 28 मार्च को इस आशय की अधिसूचना जारी कर दी गई है। जारी अधिसूचना में स्पष्ट किया गया है कि निर्वाचन के दौरान सभी मतदान क्षेत्रों में मतदान की समाप्ति के लिये नियत समय पर समाप्त होने वाले 48 घण्टों के दौरान किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में किसी भी ओपिनियन पोल या किसी अन्य मतदान सर्वेक्षण के परिणामों सहित किसी भी प्रकार के निर्वाचन संबंधी मामलों के प्रदर्शन पर भी पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा।

लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 126क में यह प्रावधानित किया गया है कि कोई भी व्यक्ति, कोई निर्गम मत सर्वेक्षण नहीं करेगा और किसी निर्गम मत सर्वेक्षण के परिणाम का ऐसी अवधि के दौरान, जो निर्वाचन आयोग द्वारा इस संबंध में अधिसूचित की जाए, प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से प्रकाशन या प्रचार या किसी भी प्रकार की अन्य रीति से प्रसार भी नहीं करेगा। यदि कोई व्यक्ति इस प्रावधान का उल्लंघन करेगा, तो वह ऐसी अवधि के कारावास से, जो दो वर्ष तक की हो सकेगी या जुर्माने से या दोनों से दण्डनीय होगा।

Next Post

खजुराहो लोकसभा से डॉक्टर मनोज यादव बने इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी : बीडी शर्मा से होगा मुकाबला

Sat Mar 30 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email नवभारत न्यूज़ खजुराहो : खजुराहो लोकसभा क्षेत्र से डॉ मनोज यादव को इंडिया गठबंधन का प्रत्याशी घोषित किया गया है उनका मुकाबला अब भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी व वर्तमान सांसद बीडी शर्मा से होगा। आपको बता […]

You May Like