जल शक्ति मंत्री ने की गोवर्धन पहल की समीक्षा

नयी दिल्ली, 19 जुलाई (वार्ता) केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल ने किसानों के लिए अत्यंत लाभकारी गोवर्धन योजना की आज समीक्षा की और किसानों के हित से जुड़े इस क्षेत्र में प्रगति के लिए जरूरी दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों तथा हितधारकों को दिये।

श्री पाटिल में ट्वीट कर यह जानकारी देते हुए बताया,“गोवर्धन पहल की प्रगति की समीक्षा के लिए सीबीजी ऑपरेटरों के साथ बातचीत कर काम की प्रगति की समीक्षा कर रहा हूं।
सरकार भारत के दीर्घकालिक पर्यावरण लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए इस महत्वपूर्ण क्षेत्र को समर्थन और आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है।

इस योजना की घोषणा पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक फरवरी 2018 को की थी जिसे केंद्र सरकार के सहयोग से आगे बढ़ाया जा रहा है।

योजना के अंतर्गत किसानो से गोबर और फसल अवशेषों को उचित दाम पर ख़रीद, पशुओ के मल ,गोबर अथवा खेतों के ठोस अपशिष्ट भूसा , पत्ते इत्यादि को कंपोस्ट, बायोगैस या बायो सीएनजी में परिवर्तित करना है।

Next Post

बीजापुर के जंगल में तेलंगाना की ग्रेहाउंड्स फोर्स और नक्सलियों के बीच मुठभेड़

Fri Jul 19 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email बीजापुर 19 जुलाई (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के उसूर ब्लॉक सेमलडोडी के जंगल में तेलंगाना की ग्रेहाउंड्स फोर्स और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में कई नक्सलियों के मारे जाने की जानकारी मिली है। अब तक एक […]

You May Like