शहरों से पांच किमी के दायरे में और हाईवे के करीब बसे पंचायतों के विकास के लिए नीति बनेगी

– मंत्री प्रहलाद पटेल ने वर्चुअली समीक्षा की
प्रशासनिक संवाददाता
भोपाल, 20 जून. नगरीय क्षेत्र की पांच किलोमीटर की परिधि में आने वाली ग्राम पंचायत और नेशनल हाईवे एवं स्टेट हाईवे पर स्थित बड़ी ग्राम पंचायतों का अब सुनियोजित तरीके से विकास होगा. ऐसे पंचायतों के लिए अलग से कार्य नीति तैयार होगी.

इस संबंध में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने निर्देश दिए हैं. पटेल ने गुरुवार को वर्चुअली विभाग की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों के जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से विभिन्न विषयों पर चर्चा कर जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में किए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी ली. मंत्री पटेल ने जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत किए गए वृक्षारोपण एवं जीर्णोद्धार कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिलों में रोपे गए पौधों का शत-प्रतिशत सर्वाइवल रेट सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने कहा कि वर्षाकाल में भी यह अभियान निरंतर रूप से चलना चाहिए, जिससे खेत का पानी खेत में और गाँव का पानी गाँव में संरक्षित रह सके. सभी जिले अपनी सीमा में स्थित नदियों के उद्गम स्थल का विशेष ध्यान दें एवं प्रयास करें कि जन जागरूकता के माध्यम से उद्गम स्थलों का उचित रख-रखाव एवं देखभाल हो सके. पटेल ने निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित सभी शासकीय भवनों में रूफ वॉटर हार्वेस्टिंग की समुचित व्यवस्था की जाए जिससे वर्षा का जल जमीन में उतारा जाकर संरक्षित किया जा सके.
रूरल टूरिज्म को मिले बढ़ावा

मंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायतों को स्वावलंबी बनाना हमारा प्राथमिक उद्देश्य है. इसके लिए सबसे ज़रूरी है ग्रामीण क्षेत्रों का आर्थिक सशक्तीकरण करने के लिये विभाग को इस दिशा में विशेष प्रयास करने होंगे. रूरल टूरिज़्म को भी बढ़ावा दिया जाना जरूरी है. हमें पर्यटन केंद्रों के समीप ग्रामीण क्षेत्रों में होम स्टे की प्रवृत्ति को बढ़ावा देना होगा. पटेल ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ग्राम पंचायत स्तर पर भी स्कूलों में योग दिवस कार्यक्रम व्यवस्थित रूप से आयोजित करने के निर्देश दिए. पटेल ने मनरेगा योजना के तहत कार्यों की प्रगति की समीक्षा की. पैसा अधिनियम के तहत गठित समितियों के कार्यों की भी समीक्षा की. उन्होंने ग्राम पंचायतों को उपलब्ध कराए गए कंप्यूटर सामग्री तथा ब्रॉडबैंड उपलब्धता की स्थिति पर चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए.

Next Post

जिन जिलों में मंत्री शामिल नहीं होंगे, वहां प्रशासनिक अधिकारी कीे योग की जिम्मेदारी

Thu Jun 20 , 2024
– सीएम ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर दी बधाई और शुभकामनाएं  – आज से ही श्रीअन्न संवर्धन प्रोत्साहन अभियान भी शुरू होगा प्रशासनिक संवाददाता भोपाल, 20 जून. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रदेश एवं देशवासियों सहित विश्व के सभी योगप्रेमियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी […]

You May Like