भारत में बढ़ती छात्र वीजा मांग को पूरा किया अमेरिकी मिशन ने

नयी दिल्ली 13 जून (वार्ता) अमेरिकी दूतावास में कॉन्सुलर टीम इंडिया ने अपने 8वें वार्षिक छात्र वीज़ा दिवस के दौरान 3900 छात्र वीज़ा आवेदकों का साक्षात्कार लिया।

दूतावास ने कहा कि मिशन इंडिया छात्र वीज़ा दिवस पर एक शानदार कार्यक्रम आयोजित करके अमेरिका में उच्च शिक्षा के प्रति हमारी मजबूत प्रतिबद्धता और अमेरिका और भारत के बीच बढ़ते शैक्षिक संबंधों को रेखांकित हुई है, जहां मिशन के सदस्य और एजुकेशन यूएसए के साथी आवेदकों के साथ अमेरिका में अध्ययन के बारे में जानकारी साझा करने के लिए संवाद किया गया।

अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने सभी भारतीय छात्रों के प्रति अपनी शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए कहा, “अमेरिकी शैक्षणिक संस्थानों में प्रत्येक अंतर्राष्ट्रीय छात्र एक जबरदस्त उपलब्धि का प्रतिनिधित्व करता है। उनके वर्षों का अध्ययन और कड़ी मेहनत अकादमिक उत्कृष्टता की तैयारी में लगी है। पहले जाने वालों की तरह, आज के भारतीय छात्र जबरदस्त क्षमता का प्रतिनिधित्व करते हैं – जो ज्ञान आप हासिल करेंगे, जो नए कौशल और अवसर आप अनुभव करेंगे, और जो रिश्ते आप बनाएंगे वे निवेश के लायक हैं। हम साथ मिलकर अमेरिका -भारत संबंधों को आगे ले जा रहे हैं।’’

मिनिस्टर काउंसलर फॉर काउंसलर अफेयर्स रसेल ब्राउन ने इस अवसर के महत्व को स्वीकार करते हुए कहा, “इस वर्ष, चूंकि भारतीय छात्र अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय छात्रों का सबसे बड़ा समूह बनने की ओर अग्रसर हैं, विदेश विभाग और हमारे एजुकेशन यूएसए के सहयोगी छात्र वीज़ा दिवस पर और छात्र सीज़न के दौरान छात्र वीज़ा आवेदकों का स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं।”

पिछले तीन वर्षों में अमेरिका में अध्ययन करने का विकल्प चुनने वाले भारतीयों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। 2023 में, भारत में अमेरिकी मिशन ने 2018, 2019 और 2020 की तुलना में अधिक छात्र वीजा जारी किए। यह अभूतपूर्व वृद्धि छात्र यात्रा को प्राथमिकता देने और सुविधाजनक बनाने के लिए अमेरिकी सरकार की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाती है, जबकि मिशन ने 2021 और 2023 के बीच अन्य सभी वीजा की मांग में 400 प्रतिशत की वृद्धि को पूरा किया है।

भारत में अमेरिकी दूतावास और वाणिज्य दूतावासों को भारत से छात्र वीजा आवेदकों में निरंतर वृद्धि का अनुमान है और इस बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए छात्र वीजा सीजन 2024 को बढ़ा दिया गया है।

भारतीय छात्रों के लिए उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका नंबर एक गंतव्य बना हुआ है, अध्ययनों से पता चलता है कि 69 प्रतिशत भारतीय छात्र किसी अन्य गंतव्य की तुलना में अमेरिकी शिक्षा को प्राथमिकता देते हैं। भारतीय छात्र, जो पहले से ही अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय स्नातक छात्रों का सबसे बड़ा समूह है, मूल्यवान वास्तविक दुनिया का अनुभव प्राप्त करते हैं, रोजगार-आधारित अमेरिकी वीजा प्राप्त करते हैं या अपने संबंधित क्षेत्रों में अग्रणी बनने के लिए भारत लौटते हैं, जो अमेरिकी शिक्षा के आजीवन लाभों को दर्शाता है।

Next Post

शेयर बाजार फिर नये शिखर पर

Thu Jun 13 , 2024
मुंबई 13 जून (वार्ता) विश्व बाजार के नकारात्मक रुझान के बावजूद स्थानीय स्तर पर कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, रियल्टी, इंडस्ट्रियल्स और आईटी समेत पंद्रह समूहों में हुई लिवाली की बदौलत आज शेयर बाजार एक बार फिर ऊंचाई के नये शिखर पर पहुंच गया। बीएसई का तीस शेयरों वाला संवेदी सूचकांक […]

You May Like