आजादी के बाद पहुंच मार्ग बनते देख आदिवासी परिवार खुशी से झूमे

जन सहयोग से धुपखडिय़ा में 2.50 किलोमीटर एवं गड़ई टोला में 1 किलोमीटर दूरी की बनी सड़क, आदिवासी परिवारों को समस्या से मिली राहत

चितरंगी : स्थानीय जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्राम पंचायत खटाई अंतर्गत चिकनी गांव के धुपखडिय़ा एवं गड़ई आदिवासी टोला में आजादी के बाद पिछले दिनों जन सहयोग के माध्यम से पहुंच मार्ग बनते देख आदिवासी बैगा एवं कोल जाति के ग्रामीण खुशी के झूमने लगे।दरअसल खटाई ग्राम पंचायत के चिकनी गांव अंतर्गत धुपखडिय़ा एवं गड़ई टोला की जनसंख्या करीब 800 पार है और यहां सबसे ज्यादा आदिवासी कोल एवं बैगा जन जाति के लोग दशकों से निवासरत हैं। किन्तु इन दिनों टोला विकास के मुख्य धारा से अछुता रहा। वही यहां के आदिवासी परिवार दशकों से अपनी समस्याएं सरपंच सहित अन्य जन प्रतिनिधियों को सुनाते रहे।

किन्तु इसके पूर्व किसी ने उनकी समस्याओं को नही सुना बल्कि अनसुनी करते रहे। जिसके चलते आदिवासी परिवार का आवागमन संपर्क से भी अछूते होते चले गये। वर्तमान सरपंच हीरामणि साहू ने उक्त दोनों टोले में सड़क पहुंच मार्ग के लिए पहल किया। सबसे पहले पट्टेधारियों से सहमति ली । इसके बाद जनभागीदारी से धुपखडि़य़ा में 2.50 किलोमीटर एवं गड़ई टोला में करीब 1 किलोमीटर की सड़क बनाकर विरोधियों को सोचने के लिए मजबूर कर दिया। अब सड़क निर्माण से यहां के आदिवासी परिवार को विकास की नई किरण की उम्मीद जागी है।
इनका कहना
धुपखडि़य़ा टोला के रहवासी लगभग 500 से अधिक लोग सड़क के बिना आवागमन के साधन से वंचित थे बीमार का इलाज कराने डोली खटोली मे टांगकर अस्पताल पहुंचाना पड़ता था। सड़क बन जाने से हमे नई जिंदगी मिली है।
समयलाल कोल,
धुपखडिय़ा टोला
इनका कहना:-
पंचायत के उक्त दो टोला में वर्षों से सड़क नही थी। आदिवासी परिवार जनों का संपर्क करीब 8 महीने तक नही हो पाता था। अब जन सहयोग के माध्यम से पहुंच मार्ग सड़क से समस्याओं से निजात मिली है और उक्त गांव के लोग काफी खुश हैं।
हीरामणि देवी
सरपंच, ग्राम पंचायत खटाई

Next Post

ग्वालियर जोन के जिलों में धार्मिक स्थलों से हटवाये ध्वनि विस्तारक यंत्र

Sun May 26 , 2024
ग्वालियर: ग्वालियर जोन के जिलों में पुलिस व प्रशासन की संयुक्त टीम ने सहमति से धार्मिक स्थलों से ध्वनि विस्तारक यंत्र हटवाये गये।मध्यप्रदेश सरकार द्वारा धार्मिक स्थलों से ध्वनि विस्तारक यंत्रों को हटाने एवं कोलाहल प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम का पालन करवाने के लिए निर्देशित किया गया। परिपालन में पुलिस महानिरीक्षक […]

You May Like