ग्वालियर जोन के जिलों में धार्मिक स्थलों से हटवाये ध्वनि विस्तारक यंत्र

ग्वालियर: ग्वालियर जोन के जिलों में पुलिस व प्रशासन की संयुक्त टीम ने सहमति से धार्मिक स्थलों से ध्वनि विस्तारक यंत्र हटवाये गये।मध्यप्रदेश सरकार द्वारा धार्मिक स्थलों से ध्वनि विस्तारक यंत्रों को हटाने एवं कोलाहल प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम का पालन करवाने के लिए निर्देशित किया गया। परिपालन में पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन अरविन्द सक्सेना द्वारा ग्वालियर जोन के समस्त जिलों के पुलिस अधीक्षकों को प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित कर धर्मगुरुओं की मीटिंग लेकर धार्मिक स्थलों मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च आदि से लाउड स्पीकर हटाने व विधिवत अनुमति लेकर ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग करने हेतु निर्देशित किया गया है।
इस दिशा में आज की गई कार्यवाही में ग्वालियर जिले में दो दर्जन से अधिक तथा गुना, शिवपुरी व अशोकनगर में एक-एक दर्जन ध्वनि विस्तारक यंत्रों को सहमति से हटवाया गया।
प्रदेश सरकार के आदेश के अनुक्रम में पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन द्वारा दिये गये आदेशानुसार ग्वालियर जिले में कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान एवं पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह के निर्देश पर पुलिस व प्रशासन की गठित संयुक्त टीम द्वारा अभियान चलाकर धार्मिक स्थलों से दो दर्जन से अधिक ध्वनि विस्तारक यंत्रों को धर्मगुरुओं की सहमति से हटवाया गया तथा उन्हें समझाइस दी गई कि यदि ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग करना है तो इसके लिये विधिवत अनुमति लेकर नियमानुसार प्रयोग करें। ग्वालियर जिले में पूर्व में भी अभियान चलाकर सभी धर्मों के लोगों की मीटिंग लेकर सहमति से ध्वनि विस्तारक यंत्रों को हटवाने की कार्यवाही की गई थी।

पुलिस व प्रशासन की बनाई गई संयुक्त फ्लाइंग स्क्वायड टीम द्वारा सभी धर्मों के लोगों की मीटिंग ली जाकर उन्हें शासन के आदेश तथा ध्वनि प्रदूषण से होने वाले दुष्प्रभाव से अवगत कराया गया, जिस पर से उनके द्वारा स्वेच्छा से आगे आकर मंदिर, मस्जिद व धार्मिक स्थलों से लाउड स्पीकर को निकाला गया।इस दौरान पुलिस व प्रशासन की टीम द्वारा उन्हे ध्वनि विस्तारक यंत्र के मानक अनुसार विधिवत अनुमति लेकर उपयोग करने की समझाइश दी गई। ग्वालियर जिले के अलावा जोन के अन्य जिलों गुना, शिवपुरी व अशोकनगर में भी एक-एक दर्जन ध्वनि विस्तारक यंत्रों को सहमति से हटवाया गया। पुलिस व प्रशासन की संयुक्त फ्लाइंग स्क्वायड टीमें लगातार सघन जांच कर ध्वनि विस्तारक यंत्रों को हटवाने की कार्यवाही कर रही हैं।

Next Post

छिंदवाड़ा में मंदिर मस्जिद से निकलवाए लाउडस्पीकर

Sun May 26 , 2024
छिंदवाड़ा: छिंदवाड़ा में जिला प्रशासनिक अधिकारी और पुलिस बल ने आज सभी मंदिर और मस्जिदों से एक से अधिक लगाए गए लाउड स्पीकर निकलवा दिए है। उन्होंने सख्त आदेश दिए है कि मंदिरों और मस्जिदों में एक लाउडस्पीकर रहेगा। सभी लाउडस्पीकर की आवाज 65 डेसीबल रहेगी। दरअसल यह आदेश बीते […]
Chhindwara Loudspeaker removeal

You May Like