मध्यप्रदेश : दोपहर एक बजे तक लगभग 49 फीसदी मतदान

भोपाल, 13 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत मध्यप्रदेश की आठ संसदीय सीटों पर आज हो रहे मतदान के तहत दोपहर एक बजे तक 48.52 फीसदी मतदान दर्ज हुआ है।

निर्वाचन आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार दोपहर एक बजे तक सर्वाधिक मतदान देवास संसदीय क्षेत्र में 52.11 फीसदी दर्ज हुआ है। इसके साथ ही उज्जैन में 49.71 प्रतिशत, धार में 49.37 प्रतिशत, मंदसौर में 50.39, रतलाम में 51.13, खंडवा में 48.15 और खरगोन में 51.48 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ है। इंदौर संसदीय क्षेत्र 38.60 फीसदी मतदान के साथ अपेक्षाकृत पीछे चल रहा है।

इन आठों संसदीय क्षेत्रों पर कुल 74 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इनमें देवास और मंदसौर में आठ-आठ, खंडवा में 11, खरगोन में पांच, रतलाम में 12, धार में सात, इंदौर में 14 और उज्जैन में नौ प्रत्याशी शामिल हैं।

मतदान केन्द्रों पर आयोग द्वारा रैम्प व्यवस्था, पेयजल, फर्नीचर, मेडिकल किट, विद्युत व्यवस्था, हेल्प डेस्क, साईनेज (संकेतक) टायलेट, छाया की व्यवस्था, वालंटियर्स, शिशुगृह की व्यवस्था, दिव्यांगों के लिए वाहन व्यवस्था आदि की सुविधाएं मुहैया करायी गयी है। चौथे चरण के साथ ही राज्य की सभी 29 लोकसभा सीटों पर मतदान संपन्न हो जाएगा।

चौथे चरण के 8 लोकसभा क्षेत्रों में आज सार्वजनिक तथा सामान्य अवकाश रहेगा। राज्य शासन ने संबंधित लोकसभा क्षेत्रों में मतदान के दिन निगोशिएबल इन्स्ट्रूमेंट्स एक्ट की धारा 25 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए सार्वजनिक अवकाश तथा सामान्य अवकाश घोषित किया है।

इस चरण में राज्य की इंदौर संसदीय सीट इन दिनों सर्वाधिक चर्चाओं में बनी हुई है। कांग्रेस ने यहां से अक्षय कांति बम को अपना अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया था, लेकिन नामांकन वापसी के दिन उन्होंने सभी को चौंकाते हुए न केवल अपना नामांकन वापस ले लिया, बल्कि कांग्रेस को अलविदा कह कर भाजपा का दामन भी थाम लिया। इसके बाद अब इंदौर से कांग्रेस का कोई अधिकृत प्रत्याशी चुनावी मैदान में नहीं है। हालांकि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी और पार्टी के अन्य नेता अब यहां लोगों से नोटा को वोट देने की अपील कर रहे हैं। भाजपा ने यहां से मौजूदा सांसद शंकर ललवानी पर ही दोबारा भरोसा जताया है।

इसके अलावा झाबुआ-रतलाम सीट भी इस चरण में चर्चाओं में है। आदिवासीबहुल इस क्षेत्र पर कांग्रेस ने अपने कद्दावर आदिवासी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को मैदान में उतारा है। उनका सामना भाजपा की प्रत्याशी राज्य सरकार के मंत्री नागर सिंह चौहान की पत्नी अनिता नागर सिंह चौहान से हाेने वाला है।

इसके अलावा देवास में भाजपा के महेंद्र सिंह सोलंकी का मुकाबला कांग्रेस के राजेंद्र मालवीय से, धार में भाजपा की सावित्री ठाकुर का कांग्रेस के राधेश्याम मुवेल से, खंडवा में भाजपा के ज्ञानेश्वर पाटिल का कांग्रेस के नरेंद्र पटेल से, खरगोन में भाजपा के गजेंद्र पटेल का कांग्रेस के पोरलाल खरते से, मंदसौर में भाजपा के सुधीर गुप्ता का कांग्रेस के दिलीप सिंह गुर्जर से और उज्जैन में भाजपा के अनिल फिरोजिया का मुकाबला कांग्रेस के महेश परमार से होने वाला है।

चौथे चरण के साथ ही राज्य की सभी 29 लोकसभा सीटों पर मतदान संपन्न हो जाएगा। मतों की गिनती का कार्य चार जून को होगा। राज्य में वर्तमान 29 में से 28 पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का कब्जा है। एकमात्र छिंदवाड़ा सीट ही कांग्रेस के पास है।

Next Post

भाजपा की शिकायत पर देवास में पीठासीन अधिकारी सस्पेंड

Mon May 13 , 2024
भोपाल, 13 मई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के यहां स्थित प्रदेश कार्यालय में स्थापित वार रूम द्वारा देवास के एक मतदान केंद्र के एक पीठासीन अधिकारी की शिकायत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से की गई थी। इस शिकायत के आधार पर पीठासीन अधिकारी को सस्पेंड कर दिया गया है। प्रदेश भाजपा […]

You May Like