दलित परिवार को मंगलवार को सामुदायिक भवन में मांगलिक कार्यक्रम नहीं करने पार हुआ विवाद

शाजापुर के ग्राम पतोली में दलित परिवार को मंगलवार को सामुदायिक भवन में मांगलिक कार्यक्रम नहीं करने देने के मामले में हुए विवाद को प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने समझाइश देकर सुलझाया था लेकिन बुधवार को एक बार फिर से दलित समुदाय और दबंग आमने-सामने हो गए। दोनों पक्षों में विवाद हुआ और इसमें दलित परिवार की एक महिला घायल हो गई। घटना की जानकारी लगते ही मौके पर तहसीलदार और लालाघाटी थाना प्रभारी पहुंचे। एंबुलेंस 108 की मदद से घायल महिला को उपचार के लिए जिला अस्पताल में लाया गया। दलित समुदाय के लोगों ने लालघाटी थाने के सामने शाजापुर आगर मार्ग पर चक्काजाम कर दिया। लालघाटी थाने पर दोनों ही पक्ष एक दूसरे के खिलाफ मामला दर्ज करवाने के लिए पहुंच गए। पुलिस ने समझाइश देकर चक्काजाम समाप्त करवाया। दलित समुदाय ने दबंगों पर आरोप लगाया घर के बाहर रखी लकड़ी और कचरा हटाने को लेकर आज जबरन विवाद किया और हमारे साथ गाली-गलौच करते हुए मारपीट की। दबंगों ने दलित समुदाय पर आरोप लगाया रास्ते से निकलने पर इनके द्वारा जातिगत टिप्पणी की जा रही है और रास्ते में लकड़ी और कचरा रखा जा रहा है। लालघाटी पुलिस ने दोनों पक्षों के शिकायती आवेदन लेकर जांच प्रारंभ कर दी है।

क्यों बनी विवाद की स्थिति

ग्राम पतोली के नानूराम मोबिया द्वारा अपने यहां आयोजित होने वाले मांगलिक कार्य के लिए एसडीएम शाजापुर से 02 और 03 अक्टूबर को कार्यक्रम आयोजित करने की विधिवत अनुमति ली। ग्रामीणों ने दलित परिवार द्वारा सामुदायिक भवन में मांगलिक कार्यक्रम आयोजित करने का विरोध किया। ग्रामीणों के विरोध के चलते एसडीएम ने अनुमति को निरस्त कर दिया और दलित परिवार को सड़क पर मांगलिक कार्यक्रम आयोजित करना पड़ा। मंगलवार को इसी बात को लेकर गांव के दलित और दबंग आमने-सामने हो गए और विवाद की स्थिति बनी। मौके पर एडमिशन एसपी, एसडीएम, तहसीलदार, एसडीओपी, थाना प्रभारी सहित सात थानों का पुलिस बल तैनात रहा। मंगलवार को प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने दोनों पक्षों को समझाइश देकर मामला शांत करवाया था लेकिन बुधवार को फिर दोनों पक्ष आमने-सामने हो गए।

Next Post

भेले के रिटायर्ड डीजीएम को हनीट्रैप में फंसाया 

Wed Sep 4 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email ब्लैकमेल कर 2 लाख 5 हजार लिए, 4 पर केस आरोपी को हिरासत में लेकर चल रही पूछताछ भोपाल, 4 सितंबर. भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) के एक रिटायर्ड डीजीएम को ठेकेदार ने हनीट्रैफ में फंसाया और […]

You May Like