जिले में बारिश का अलर्ट: आज स्कूलों में अवकाश घोषित

मौसम विभाग ने सीधी जिले को भारी बारिश की संभावना पर रेड जोन किया घोषित, भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना पर चेतावनी

नवभारत न्यूज

सीधी 9 अगस्त। जिले के लिये मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। दिनांक 10 अगस्त 2024 को (रेड जोन) भारी बारिश एवं बिजली गिरने की संभावना की चेतावनी जारी की गई है। उक्त को दृष्टिगत रखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा आदेश जारी कर जिले में संचालित समस्त स्कूलों के यिे 10 अगस्त को अवकाश घोषित किया गया है।

जिला शिक्षा अधिकारी ने जारी आदेश में कहा कि समस्त शासकीय, अशासकीय, केन्द्रीय, सीबीएसई एवं नवोदय विद्यालयों में अध्ययनरत नर्सरी से कक्षा 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को उक्त दिवस का अवकाश घोषित किया गया है। दरअसल विगत तीन दिनों से जिले में रूक-रूक कर बारिश का सिलसिला चल रहा है। आज सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक लगातार बारिश हुई। आकाश में उमड़ रहे बादलों के चलते रात में भी बारिश की संभावना बनी हुई है। जिले में बारिश का सिलसिला अनवरत रूप से जारी रहने के कारण नदी-नाले उफान पर आ गये। बारिश का दौर जारी रहने से सोन नदी एवं गोपद नदी का जल स्तर तेजी के साथ बढ़ रहा है। बहरी के समीप स्थित गोपद नदी में जल स्तर तेजी के साथ बढऩे से पानी पुल तक पहुंच रहा था। इस वजह से यहां आवागमन तक बाधित हो रहा है। इसी तरह बहरी-अमिलिया मार्ग में स्थित सोन नदी के जोगदहा पुल के नीचे भी जल स्तर तेजी के साथ बढ़ता जा रहा था। यहां भारी वाहनों की आवाजाही पर पूर्व से ही प्रतिबंध लगा हुआ है। दो पहिया वाहनों को निकलने की ही अनुमति है। सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुये पुलों पर पुलिस की तैनाती की गई है। जिससे कोई भी वाहन खतरे के बीच पुल को पार न कर सके। बताते चलें कि आषाढ़ के महीने में बारिश न होने से उमस भरी गर्मी के प्रकोप से लोग परेशान थे वहीं बोनी का कार्य भी प्रभावित होने से किसानों में काफी मायूसी छायी हुई थी। सभी को सावन महीने से ही उम्मीदें बारिश की लगी हुई थी। सावन का एक सप्ताह गुजरने के बाद बादल मेहरबान हुये और सीधी जिले में रूक-रूक कर बारिश का दौर चल रहा है। लगातार बारिश होने से नदी-नालों का जल स्तर काफी तेजी के साथ बढ़ गया। जिसके चलते मुख्य मार्गों मे भी आवागमन गोपद नदी पुल के कारण बाधित हो रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में काफी संख्या में ऐसे नदी-नाले रहे जिसमें पानी पुल के ऊपर से गुजरने के कारण दो दिनों से आवागमन बाधित रहा। फिलहाल मौसम के रुख को देखकर आभास हो रहा है कि तेज बारिश का दौर फिलहाल जारी रहेगा। अच्छी बारिश होने के कारण धान का रोपा लगाने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में काफी तेजी के साथ शुरू है। किसानों द्वारा जल्द से जल्द खेतों की बोनी का कार्य पूरा किया जा रहा है।

००

जिले में औसत वर्षा 656.1 मिमी. दर्ज

अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि 9 अगस्त को सीधी जिले में 29.7 मिमी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। तहसील रामपुर नैकिन में 69.5 मिमी., चुरहट में 5.0, गोपद बनास में 53.0, सिहावल में 5.4, बहरी में 17.0, मझौली में 18.0 और कुसमी में 40.0 मिमी. वर्षा हुई है। जिले में अब तक 656.1 मिमी. औसत वर्षा दर्ज हुई है। 1 जून से 9 अगस्त तक तहसील कुसमी में सर्वाधिक वर्षा 828.0 मिमी. दर्ज की गई है। तहसील रामपुर नैकिन में 765.2, चुरहट में 548.8, गोपद बनास में 622.0, सिहावल में 629.2, बहरी में 571.8 और मझौली में 628.0 मिमी. औसत वर्षा हुई है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि में जिले में 468.0 मिमी. औसत वर्षा दर्ज हुई थी। गतवर्ष की तुलना में इस वर्ष 188.1 मिमी. औसत वर्षा अधिक हुई है।

०००००००००००००००००००

Next Post

नर्मदा के किनारे पुलिस का पहरा

Fri Aug 9 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email नवभारत न्यूज खंडवा. जिला खंडवा मे लगातार हो रही वर्षा के कारण नर्मदा नदी मे बने इंदिरा सागर बांध एवं ओंकारेश्वर बांध मे जल स्तर बढ़ रहा है जिसके कारण दोनों बांधों के गेट खोले गए है, […]

You May Like