लापरवाही: स्कूल की बाउंड्रीवॉल नहीं होने से छात्रों की सुरक्षा से हो रहा खिलवाड़

० चुरहट-रामपुर नैकिन मुख्य मार्ग के समीप है शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुआं में बाउंड्रीवॉल नही होने से छात्रों सहित विद्यालय प्रबंधन चिंतित, जिम्मेदार अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा अभी तक नही किये गये सार्थक प्रयास

नवभारत न्यूज

सीधी/रामपुर नैकिन 14 जून। चुरहट-रामपुर नैकिन मुख्य मार्ग के समीप स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुआं में बाउंड्रीवाल नहीं होने से छात्रों सहित विद्यालय प्रबंधक सुरक्षा के लिहाज से चिंतित हैं। स्कूल की बाउंड्रीवाल नहीं होने से छात्रों की सुरक्षा से खिलवाड़ हो रहा है। जिम्मेदार अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा अभी तक इस संबंध में कोई सार्थक प्रयास नहीं किये गये।

बताते चलें कि शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुआं में 1 से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। मुख्य सडक़ के किनारे यह विद्यालय होने के कारण बाउंड्रीवाल के अभाव में सुरक्षा व्यवस्था भी हमेशा खतरे में रहती है। बाउंड्रीवाल न होने से शासकीय सम्पत्ति की भारी क्षति हो रही है। वहीं गांव के आवारा पशुओं का जमावड़ा भी विद्यालय परिसर में होने से हमेशा गंदगी बनी रहती है। विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण आदि के कार्य होने पर भी सभी क्षति होती है।

बताया गया है कि विद्यालय में बाउंड्रीवाल न होने के कारण शाम ढलने के बाद असामाजिक तत्वों का जमावड़ा भी लग जाता है। लोगों द्वारा काफी अर्से से मांग की जा रही है कि विद्यालय में बाउंड्रीवाल की अच्छी व्यवस्था करायी जाए। फिर भी जिम्मेदार अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि इसको लेकर कभी गंभीर नहीं रहे। हालात यह है कि विद्यालय में एक ओर बाउंड्रीवाल का निर्माण कुछ समय पूर्व कराया गया था। बाउंड्रीवाल का निर्माण होने के बाद उस क्षेत्र में भी बनाई गई सुरक्षा व्यवस्था क्षतिग्रस्त हो गई है। जिसके चलते विद्यालय भवन में सुरक्षा के लिहाज से कोई व्यवस्था नही है। रात में असामाजिक तत्वों की आवाजाही विद्यालय परिसर में बनी रहती है वहीं दिन मे भी बाउंड्रीवाल के अभाव में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं हो पाते। विद्यालय के शिक्षक भी यह कहने में गुरेज नहीं रखते हैं कि यहां के पुराने विद्यालय भवन में बाउंड्रीवाल का निर्माण अभी तक न हो पाना काफी बड़ी लापरवाही है। बाउंड्रीवाल न होने के कारण यहां के छात्र भी मनमौजी तरीके से कक्षा छोडक़र बाहर निकल जाते हैं। बाउंड्रीवाल रहे तो स्कूल समय में छात्रों को रोककर रखा जा सकता है।

००

काफी पुरानी है कुआं विद्यालय

जिले की पुरानी विद्यालयों में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुआं शुमार है। हैरत की बात तो यह है कि रामपुर नैकिन-चुरहट मुख्य मार्ग के किनारे संचालित इस विद्यालय में आज तक बाउंड्रीवाल का निर्माण कार्य सुनिश्चित कराना नहीं समझा गया। इसमें विभागीय अधिकारियों के साथ ही जनप्रतिनिधियों की भी बड़ी लापरवाही मानी जा रही है, जिसके चलते इस विद्यालय में सुरक्षा के लिहाज से बाउंड्रीवाल का निर्माण नहीं कराया गया। विद्यालय भवन काफी बड़ा है और यहां सैकड़ों छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। बावजूद इसके सुरक्षा के लिहाज से यहां बाउंड्रीवाल का निर्माण कार्य कराने की जरूरत नहीं समझी गई। यहां छोटे-छोटे बच्चे भी पढऩे के लिये आते हैं और मुख्य सडक़ होने से हमेशा वाहनों की आवाजाही बनी रहती है।

००

इनका कहना है

मुख्य सडक़ से लगी विद्यालय होने के कारण यहां बाउड्रीवाल की नितांत आवश्यकता है। 1 से 12 तक की कक्षाएं संचालित होती हैं और छोटे-छोटे बच्चों को खतरा बना रहता है। उनके द्वारा जनवरी में पदभार संभाला गया है इसके बाद सरपंच से इस संबंध में चर्चा की गई। उनके द्वारा आश्वासन दिया गया है। अब विभागीय अधिकारियों से भी बाउंड्रीवाल निर्माण को लेकर पत्राचार किया जा जावेगा।

अनिल पाण्डेय, प्राचार्य, शाउमावि कुआं

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुआं में बाउंड्रीवाल निर्माण के लिये प्राचार्य द्वारा आग्रह किया गया था। चुनाव की आचार संहिता लग जाने से कोई कार्यवाई नहीं हो सकी थी। अब बाउंड्रीवाल निर्माण के लिये स्टीमेट तैयार कर अग्रिम कार्रवाई के लिये भेजा जावेगा।

सुनीता पटेल, सरपंच ग्राम पंचायत कुआं

हायर सेकेण्ड्री कुआं विद्यालय में बाउंड्रीवाल निर्माण के लिये प्रस्ताव भेजेंगे। मीडिल स्कूलों के लिये पूर्व में ही बाउंड्रीवाल निर्माण के लिये बजट दिये गये थे। हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री स्कूलों में बाउंड्रीवाल निर्माण के लिये कोई बजट पूर्व में नहीं मिला था। इस संबंध में पंचायत की ओर से भी मनरेगा के माध्यम से कार्य कराया जा सकता है। उनके द्वारा भी प्रयास किया जावेगा।

डॉ.प्रेमलाल मिश्रा, डीईओ सीधी

०००००००००००००००

Next Post

कलेक्टर के निर्देश पर अवैध निर्माण रोकने पहुंची टीम

Fri Jun 14 , 2024
० शिकायतकर्ता ने लगाया पक्षपात पूर्ण सीमांकन का आरोप, सार्वजनिक नाले के ऊपर मूर्ति स्थापित करने का षडयंत्र नवभारत न्यूज चुरहट 14 जून। चुरहट बाजार क्षेत्र में पानी निकासी का मात्र माध्यम अतिक्रमण की भेंट चढ़ गया है। कलेक्टर से शिकायत के बाद आज शुक्रवार को सीमांकन करने पहुंची टीम […]

You May Like