प्रदेश के जंगलों में बसाए जा सकते हैं रायनो

– सीएम ने दिखाई दिलचस्पी, अब संभावनाओं का अध्ययन होगा

प्रशासनिक संवाददाता

भोपाल. मप्र टाईगर स्टेट हो है ही, चीता स्टेट भी बन गया है. अब प्रदेश के जंगलों में रायनो भी विचरण करते हुए मिल सकते हैं. यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो मप्र के जंगल भी रायनो के रहवास में तब्दील हो सकता है. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इस मामले में दिलचस्पी दिखाई है और उन्होंने प्रदेश के वन क्षेत्र में रायनो तथा अन्य दुर्लभ व लुप्तप्राय प्रजातियों के वन्य प्राणियों को लाने की संभावनाओं का अध्ययन करने के निर्देश दिए हैं.

यह निर्देश उन्होंने मंगलवार को मंत्रालय में मप्र राज्य वन्य प्राणी बोर्ड की 26वीं बैठक के दौरान दिए. यहां बता दें कि मुख्यमंत्री की दिल्ली में दो दिन पहले ही असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिश्व सरमा से मुलाकात हुई थी और उन्होंने अलग- अलग मामलों में चर्चा की थी. समझा जा रहा है कि मुख्यमंत्री ने असम के सीएम से इस मामले में भी चर्चा की है.

मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि जंगली जानवरों से जान-माल की रक्षा के लिए पर्याप्त और प्रभावी उपाय किए जाएं, वन्य प्राणियों के लिए हर संभाग में रेस्क्यू सेंटर आरंभ करने के लिए कार्ययोजना बनाई जाए. बैठक में बताया गया कि चीता प्रोजेक्ट के आगामी चरणों के लिए दक्षिण अफ्रीका तथा केन्या के दलों द्वारा गांधी सागर अभ्यारण्य और कूनो राष्ट्रीय उद्यान का भ्रमण किया गया है. गांधी सागर अभ्यारण्य में चीता पुनस्र्थापना के लिए सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई हैं. क्षेत्र में चीतलों की संख्या बढ़ाने के लिए कान्हा और अन्य स्थानों से उनका पुनस्र्थापना किया गया है. कान्हा और सतपुड़ा टाइगर रिजर्व से संजय टाइगर रिजर्व में 50 गौरों की सफलतापूर्वक पुनस्र्थापना भी की गई है.

 

बैठक में रातापानी अभ्यारण्य के तहत बमनई जी.पी. से देलावाड़ी तक मार्ग के किनारे-किनारे राइट-ऑफ-वे में ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने के लिए 0.090 हेक्टेयर वन भूमि भारत संचार निगम, औबेदुल्लागंज को उपयोग पर दिए जाने की वन्यप्राणी अनुमति को अनुमोदन प्रदान किया गया. इसी क्रम में माधव राष्ट्रीय उद्यान के तहत वन भूमि में मुख्य पेयजल पाइप लाइन संबंधी विषय, बैतूल और नर्मदापुरम जिले में जुझारपुर से ढोहरामोहार के मध्य तीसरी रेलवे लाइन के निर्माण के लिए वन भूमि सेन्ट्रल रेलवे को देने संबंधी वन्य प्राणी अनुमति और रातापानी अभ्यारण्य को रातापानी टाइगर रिजर्व घोषित करने के प्रस्ताव पर विचार-विमर्श हुआ.

Next Post

हम विकास की नई इबारत लिखेंगे 

Tue Jun 11 , 2024
– सीएम ने वीसी के माध्यम से मंत्री, सांसद, विधायक और जिले के वरिष्ठ अफसरों से की चर्चा प्रशासनिक संवाददाता भोपाल,11 जून. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि राज्य सरकार ने गत 6 माह में जनकल्याण के अनेक फैसले लिए हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में मप्र […]

You May Like