शिल्प गतिविधियों के आधार पर जिलेवार प्रोजेक्ट तैयार होंगे

– मंत्री जायसवाल ने मंत्रालय में विभागीय बैठक ली

प्रशासनिक संवाददाता

भोपाल, 10 जून. कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिलीप जायसवाल ने कहा है कि कुटीर एवं ग्रामोद्योग गतिविधियों के माध्यम से प्रदेश में स्व-रोजगार गतिविधियों को बढ़ावा दिया जायेगा. उन्होंने शिल्प गतिविधियों के आधार पर जिलेवार प्रोजेक्ट तैयार किये जाने के निर्देश मंत्रालय में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक में दिये.

मंत्री जायसवाल ने कहा कि प्रदेश में बड़ी संख्या में हस्तशिल्प और हथकरघा के शिल्पी उपलब्ध हैं. आवश्यकता उनके द्वारा उत्पादित सामग्री को बाजार मुहैया कराये जाने की है. उन्होंने कहा कि हस्तशिल्प विकास निगम सहित विभाग के सभी शोरूम पर सभी तरह की उत्पादित सामग्री को प्रदर्शित और विक्रय के लिये उपलब्ध कराया जाये. इससे उत्पादों को अच्छे दामों पर विक्रय किया जा सकता है. जायसवाल ने कहा कि रेशम उत्पादन गतिविधियों से जुड़ी महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जायेगा. उन्होंने रेशम उत्पादन केन्द्रों को पीपीपी मोड पर विकसित करने की संभावनाएं तलाशने के भी निर्देश अधिकारियों को दिये। वर्तमान में प्रदेश में 60 मीट्रिक टन कुकुन का उत्पादन हो रहा है, इसे बढ़ाये जाने की आवश्यकता है.

शहडोल में कालीन पार्क की कार्य-योजना बनाने के निर्देश

मंत्री ने कहा कि शहडोल संभाग और उसके सीमावर्ती जिलों में बड़ी संख्या में कालीन उद्योग से जुड़े हुए कारीगर हैं। इनको तकनीकी और आर्थिक सहयोग मुहैया कराये जाने की आवश्यकता है. उन्होंने शहडोल में कालीन पार्क की कार्य-योजना तैयार करने के निर्देश दिये है. जायसवाल ने कहा कि विभागीय विंध्यवैली के प्रोडक्ट उत्तम गुणवत्ता और सस्ती दरों पर उपलब्ध होते हैं. राज्य सरकार के सभी विभाग अपने कार्यक्रमों और बैठकों में विंध्यवैली के उत्पादों का उपयोग करें। इसके लिये राज्य शासन से सभी विभागों को निर्देश जारी किये जायेंगे.

Next Post

अमरवाड़ा विधानसभा के लिए उपचुनाव 10 जुलाई को 

Mon Jun 10 , 2024
– कांग्रेस विधायक कमलेश शाह के विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद रिक्त हो गई थी सीट  प्रशासनिक संवाददाता भोपाल, चुनाव आयोग ने छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा में होने वाले उप चुनाव के लिए सोमवार 10 जून को तारीख की घोषणा कर दी है। उप चुनाव के […]

You May Like