मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी के साथ अनेक स्थान तीव्र लू की चपेट में

भोपाल, 29 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के अधिकांश स्थानों पर चिलचिलाती धूप, भीषण गर्मी व तीव्र लू के प्रभाव से जनजीवन पर विपरीत असर पड़ा है। यह स्थिति अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के अनेक स्थानों पर बने रहने के आसार हैं।

राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं के कारण प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित 19 जिलों में कल पारा 45 डिग्रीस सेल्सियस या इससे अधिक पहुँच गया। इसके साथ ही 4 शहरों में पारा 48 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया।

भोपाल मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि प्रदेश के सीधी और टीकमगढ़ जिले में अगले चौबीस घंटों के दौरान कहीं-कहीं तीव्र लू की संभावना के साथ ही इन स्थानों पर रात के पहर में गरमी रहेगा। वहीं प्रदेश के ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, सिंगरौली, रीवा, मऊगंज, सतना, छतरपुर, निवाड़ी, मैहर जिले में कहीं-कहीं तीव्र लू चलने की संभावना है।

वैज्ञानिकों की माने तो राजधानी भोपाल समेत, विदिशा, रायसेन, सिहोर, राजगढ़, खंडवा, खरगोन, शाजापुर, आगरमालवा, मंदसौर, नीमच, अशोकनर, शिवपुरी, श्योपुर, अनुपपूर, शहडोल, कटनी, पन्ना, सागर जिले में कहीं-कहीं लू के आसार हैं। जबकि गुना, उमरिया और दमोह जिले भी लू और रात के समय गर्मी का असर बना रह सकता है।

वैज्ञानिकों ने बताया है कि बीते चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के सभी संभागों में मौसम शुष्क रहा। भोपाल, राजगढ़, सिहोर, सीधी, शहडोल, मलाजखंड, कटनी, सागर, दमोह, गुना, शिवपुरी और अशोक नगर में लू का प्रभाव रहा। सिंगरौली, रीवा, सतना, खजुराहो, नौगांव, टीकमगढ़, निवाड़ी, ग्वालियर में तीव्र लू का प्रभाव रहा। सीधी, टीकमगढ़, दमोह, शिवपुरी में गरम रात रही।

इसी अवधि में अधिकतम तापमान रीवा संभाग के जिलों में काफी बढ़े एवं शेष सभी संभागों के जिलों के तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। जबलपुर व शहडोल संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक रहे। भोपाल, ग्वालियर व सागर संभागों के जिलों में समान्य से काफी अधिक रहे। रीवा संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक दर्ज किया गया।

प्रदेश की राजधानी भोपाल में भीषण गर्मी के साथ गर्म हवाओं से जनजीवन प्रभावित रहा। अगले चौबीस घंटों के दौरान लू का प्रभाव और आकाश की स्थिति आंशिक रुप से मेघमय की संभावना है।

Next Post

जिला प्रशासन की टीम ने जब्त किए 6 पोकलेन मशीने और 17 डंपर

Wed May 29 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email सीहोर, भोपाल,  29 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के सीहाेर जिले में खनिजों का अवैध उत्खनन एवं परिवहनकर्ताओं के विरूद्ध खनिज, पुलिस एवं राजस्व विभाग की संयुक्त छापामार कार्यवाही में 06 पोकलेन मशीनें और 17 डंपर जब्त किए गए। […]

You May Like