भोजशाला में तेजी से चल रहा मिट्टी हटाने का काम

खुदाई की गहराई तीन-तीन फीट और बढ़ाई
व्यापक सर्वे के लिए मशीनों के आने का इंतजार

इंदौर: केंद्रीय पुरातत्व विभाग के अधीन धार की भोजशाला में वैज्ञानिक पद्धति से सर्वेक्षण हो रहा है. आज सर्वे का 62 वां दिन था. सुबह एएसआई के अधिकारियों, कर्मचारियों ने भोजशाला में सर्वे के तहत काम शुरू कर दिया था.बुधवार को एएसआई के 12 अधिकारी, 40 मजदूरों व पक्षकारों की मौजूदगी में काम हो रहा हैं, पिछले कुछ दिनों से सर्वे की गति धीमी है.

टीम में शामिल कुछ अधिकारी अभी यहां पर सर्वे में शामिल होने नहीं आ रहे हैं, जिसके कारण रूटीन काम ही हो रहा है. हालांकि मजदूरों की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही हैं. इसी कारण मिट्टी हटाने का काम तेज गति से किया जा रहा है. जानकारी के अनुसार उत्तर और दक्षिण क्षेत्र में की गई खुदाई में तीन-तीन फीट गहराई और बढ़ गई है, अब 20 फीट तक खुदाई हो चुकी है. अब मशीनों के आने का इंतजार है, तभी यह सर्वे व्यापक और वैज्ञानिक रूप होगा. अगले सप्ताह मशीनों के आने की उम्मीद जताई गई है. भीतरी भाग में सर्वे के तहत वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी, क्लीनिंग और ब्रशिंग का कार्य भी चल रहा है.

Next Post

नलों में आ रहा सीवरेज का पानी

Thu May 23 , 2024
गंदा पानी वापरने को मजदूर है लोग मामला वार्ड 51 के मूसाखेड़ी क्षेत्र का इंदौर: भीषण गर्मी के दौरान जहां लोगों को पानी की पूर्ति नहीं हो पा रही वहीं जनता को मिलने वाला पानी पूरी तरह दूषित है. इस तरह की शिकायत शहर के कई क्षेत्रों में देखने को […]

You May Like