तेज तपन से मौसम गड़बड़ाने के संकेत,मूंग बोने वालों में धुक-धुकी

सूरज के तेवर तल्ख,तापमान में रोज तेजी देखी जा रही

 खंडवा:यहां का अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस शुक्रवार को रहा। सडक़ें सून-सपाट हो गईं। लोगों ने अब अपने काम का शेड्यूल बदल लिया है। सुबह 11 के पहले और शाम को 4 बजे बाद ही लोग घरों से जरूरी काम के लिए निकल रहे हैं।गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। सूरज के तेवर तल्ख हैं। तापमान में रोज तेजी देखी जा रही है। धूप की तपन से लोग दिनभर परेशान रहे।निमाड़ में रोज बदलते हुए इस तापमान से लोग खौफजदा हैं। इसी तरह की तेजी यदि 45 डिग्री तक पहुंच गई,तो बादल भी यहीं फटकार बरस भी सकते हैं।

ऐसा एक सप्ताह में निमाड़ के लोगों को देखने के लिए मिल सकता है। मूंग की फसल का ट्रेंड निमाड़ और भुवाना में नया ही चला है। सोयाबीन की तरह गर्मी के मूंग की फसल बहुत बड़े रकबे में लगी है, जो दो से तीन सप्ताह में आ जाएगी। इसी बीच यदि बादल हुए और बारिश आई तो उत्पादन बड़ी मात्रा में घट सकता है।
यह प्राकृतिक रूप से नेचर के खिलाफ बोई गई फसल है, इसलिए बीज, दवा और पानी की लागत काफी अधिक है। किसानों का बट्टा बैठ सकता है।मौसम विभाग की मानें तो  अब पारा और उछाल मारेगा। जिसके साथ ही गर्मी भी बढ़ेगी।  आने वाले दिनों में तापमान 44 से 45 डिग्री तक हो सकता है। तेज गर्मी के साथ हीट वेव, बारिश और ओले का दौर भी जारी रहेगा।

शुक्रवार को  दोपहर तक धूप की तपन बढऩे से सडक़े सूनसान हो गई। अब वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होंगे। इस वजह से तीसरे और चौथे सप्ताह में ओले-बारिश का दौर भी बन सकता है। मई के पहले सप्ताह में मौसम का मिला-जुला असर रहेगा। 8 मई तक तेज गर्मी पड़ेगी। फिर एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो रहा है। 12 मई तक पारे में उतार-चढ़ाव रहेगा, लेकिन इसके बाद गर्मी पड़ेगी।

Next Post

हाईकोर्ट बार चुनाव: अध्यक्ष पद के 7 उम्मीदवार मैदान में

Sat May 4 , 2024
नामांकन के अंतिम दिन 62 उम्मीदवारों ने दाखिल किये पर्चा जबलपुर: मप्र हाईकोर्ट बार एसोसियेशन की नवीन कार्यकारिणी के लिये 13 मई को मतदान होना है। जिसकों लेकर दो दिन चली नामांकन प्रकिया के तहत कुल 62 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र चुनाव अधिकारियों के समक्ष दाखिल किये। जिसमें अध्यक्ष […]

You May Like