10वीं 12वीं की विशेष पूरक परीक्षा 25 अक्टूबर से


परीक्षा के लिए स्टूडेंट 24 अक्टूबर तक भर सकते हैं फार्म
नवभारत न्यूज
भोपाल, 14 अक्टूबर, माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश द्वारा हाई स्कूल हायर सेकंडरी हायर सेकंडरी व्यावसायिक विशेष परीक्षा 2021 आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा 25 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक होगी. इसके लिए छात्र 24 अक्टूबर तक फ ॉर्म भर सकते हैं. विशेष परीक्षा में शामिल होकर अनुपस्थित व पूर्व की पात्रता होने पर ही पूरक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. मध्यप्रदेश बोर्ड द्वारा आयोजित यह परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी. पूरक परीक्षा का केंद्र केवल जिला मुख्यालय पर रहेगा. परीक्षा संबंधी पूरी जानकारी बोर्ड की वेब साइट पर भी है.कोई फेल नहीं होगा
एमपी बोर्ड ने सत्र 2020-21 की 10वीं,12वीं की परीक्षा कोरोना के चलते स्थगित कर दी थी. परीक्षा नहीं होने कारण 10वीं का रिजल्ट बेंचमार्क व 12वीं का रिजल्ट 10वीं के रिजल्ट के आधार पर घोषित किया था. रिजल्ट से नाखुश विद्यार्थियों को विशेष परीक्षा का ऑप्शन दिया था. इसमें निर्देश दिए थे कि परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों का रिजल्ट अंतिम मान जाएगा. इस परीक्षा में छात्र फेल होता है, तो उसे फेल ही माना जाएगा.
विशेष परीक्षा में 10वीं में 6280 और 12वीं में 4213 विद्यार्थी पास हुए हैं, जबकि 10वीं में 1109 परीक्षार्थी व 12वीं में 488 परीक्षार्थी अनुत्तीर्ण घोषित हुए हैं. मंडल की परीक्षा समिति ने फेल होने वाले सभी विद्यार्थियों को पास कर दिया है. मंडल ने निर्णय लिया है कि मुख्य परीक्षा रिजल्ट व विशेष परीक्षा के रिजल्ट में जो सर्वश्रेष्ठ होगा, वह मान्य किया जाएगा. इससे फेल होने वाले सभी विद्यार्थी पास हो जाएंगे.
री-टोटलिंग के 17 अक्टूबर तक आवेदन
छात्र पुनर्गणना व उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति के लिए 17 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. साथ ही, जिन विद्यार्थियों को विशेष परीक्षा में सप्लीमेंट्री मिली है, वह भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

नव भारत न्यूज

Next Post

सुल्तानिया 120 साल पुराना छज्जा गिरने से महिला घायल

Fri Oct 15 , 2021
ओपीडी में इलाज के लिए आई महिलाएं बाल-बाल बचीं नवभारत न्यूज राजधानी भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) से संबधित सुल्तानिय लेडी अस्पताल में गुरुवार सुबर करीब साढ़े दस बजे ओपीडी के खिड़की के पास छज्जा गिर गया जिसे ओपीडी में इलाज के लिए लाइन में खड़ी एख महिला घायल […]