राजधानी में आज से जुटेंगे विश्व भर के हड्डी रोग विशेषज्ञ


दो दिन में 100 से ज्यादा शोध पत्र होंगे पेश
नवभारत न्यूज
भोपाल, 14 अक्टूबर. भोपाल समेत प्रदेश भर में हड्डी रोग विशेषज्ञों की दो दिनी कांफ्रें स 16 अक्टूबर से भोपाल में होने जा रही है. इसमें भोपाल समेत प्रदेश के भर के हड्डी रोग विशेषज्ञ शामिल होकर हड्डी की बीमारियों के इलाज में नई तकनीकों, उपकरणों और दवाओं के बारे में जानकारी लेंगे. कांफ्र ेंस में दो दिन के भीतर 100 से ज्यादा शोध पत्र पेश किए जाएंगे. इसके अलावा तीन कार्यशालाएं भी होगी. इंडियन आर्थोपेडिक एसोसिएशन भोपाल चेप्टर द्वारा आयोजित सम्मेलन का शुभारंभ शनिवार दोपहर 12:45 बजे चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग के मुख्य आतिथ्य में होगा.यह जानकारी गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत में आयोजन समिति के अध्यक्ष व जीएमसी के डीन डॉ. जितेन शुक्ला, सचिव डॉ. राहुल वर्मा और साइंटिफि क कमेटी के चेयरमैन डॉ. आशीष गोहिया ने दी.
यूके, यूएसए के डॉक्टर होंगे शामिल
सम्मेलन में यूके के डॉक्टर आरके पाण्डेय, यूएस, के डॉ. चैतन्य मुद्गल और यूके से डॉ. अर्पिज जरीवाला शामिल होंगे. डॉण् आशीष गोहिया ने बताया कि कार्यशाला में स्पाइन की इंडोस्कोपिक सर्जरी और जोड़ों की रोबोटिक सर्जरी के बारे में भी बताया जाएगा. उन्होंने का कि हमीदिया अस्पताल में स्पाइन सेंटर भारत सरकार के सहयोग से बनाया जा रहा है. इसके अलावा ईदगाह हिल्स में हड्डी रोग का उत्कृष्टता संस्थान बनाया जा रहा है. स्पाइन की इंडोस्कोपिक सर्जरी की सुविधा हमीदिया में जल्दी शुरू की जानी है. उत्कृष्टता संस्थान बनने के बाद रोबोटिक सर्जरी भी शुरू करने की तैयारी है. ऐसे में कांफ्र ेंस प्रशिक्षण से यह सुविधाएं शुरू करने में और आसानी हो जाएगी. इसके अलावा बच्चों में जन्मजात होने वाली क्लब फु ट बीमारी के इलाज के बारे में बताया जाएगा. विशेषज्ञ यह भी बताएंगे कि जोड़ों की सर्जरी से किस तरह बचा जा सकता है.

नव भारत न्यूज

Next Post

10वीं 12वीं की विशेष पूरक परीक्षा 25 अक्टूबर से

Fri Oct 15 , 2021
परीक्षा के लिए स्टूडेंट 24 अक्टूबर तक भर सकते हैं फार्म नवभारत न्यूज भोपाल, 14 अक्टूबर, माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश द्वारा हाई स्कूल हायर सेकंडरी हायर सेकंडरी व्यावसायिक विशेष परीक्षा 2021 आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा 25 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक होगी. इसके लिए छात्र 24 अक्टूबर तक फ […]