रीवा में भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा स्थापित की जाएगी:शुक्ल

रीवा, 10 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के उप-मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा है कि जनजातीय समुदाय देश के प्राचीन रहवासी हैं। मानव सभ्यता की कल्पना इनके बिना संभव नहीं है। रीवा के एग्रीकल्चर कॉलेज तिराहे में भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। जनजातीय समाज के छात्र-छात्राओं के लिए रीवा में छात्रावास की सुविधाओं में विस्तार किया जाएगा।

श्री शुक्ल विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम रीवा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए।

उन्होंने कहा कि जनजातीय समाज द्वारा प्रस्तुत लोकनृत्यों में सांस्कृतिक चेतना का प्रकटीकरण दिखता है। जल, जंगल, जमीन, स्वास्थ्य एवं शिक्षा के लिए जनजातीय भाईयों के हित में शासन स्तर से अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। धरती पर आदिकाल से रहने वाले भाईयों को पट्टा देकर उस जमीन पर प्रधानमंत्री आवास दिलाने का कार्य भी प्राथमिकता से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य के क्षेत्र में नवीन योजना लागू की गई है जिसमें गर्भवती महिलाओं को प्राइवेट सोनाग्राफी सेंटर में भी जाँच कराने की नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध होगी। श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा में कोल भवन के निर्माण के साथ ही त्योंथर में कोलगढ़ी के पुनरूद्धार का कार्य प्रगति पर है। जनजातीय समुदाय के विकास के लिए सभी मांगों को प्राथमिकता से पूरा कराया जाएगा।

Next Post

सोन नदी में कूदे दो भाई, दोनों लापता

Sat Aug 10 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email शहडोल, 10 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के शहडोल जिले में आज दो भाई झगड़ा करके सोन नदी में कूद गये। पुलिस सूत्रों ने बताया कि बुढ़ार थाने के जरवाही गाँव के पास दोपहर में दीपक सिंह (24) और […]

You May Like