मदर डेयरी ने दूध के दाम दो रुपये लीटर बढ़ाए, नई कीमतें बुधवार से लागू

नयी दिल्ली, 16 अगस्त (वार्ता) मदर डेयरी ने दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है। सभी प्रकार के दूध की नयी कीमतें बुधवार से लागू होंगी।

मदर डेयरी ने आज एक बयान में कहा है कि उत्पादन और अन्य लागत में वृद्धि के कारण उन्होंने दूध के दाम बढ़ाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि कंपनी की लागत में पिछले पांच महीनों में कई गुना वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि उक्त अवधि में कच्चे दूध की कृषि कीमतों में लगभग 10-11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

मदर डेयरी ने इससे पहले मार्च में दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

मदर डेयरी के एक अधिकारी ने आज कहा कि कंपनी ने 17 अगस्त, 2022 से दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है। नई कीमतें सभी दूध के पैक पर लागू होंगी।

फुल क्रीम दूध की कीमत बुधवार से 59 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 61 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। इसी के साथ टोंड दुध की कीमत 51 रुपये प्रति लीटर जबकि डबल टोंड दुध की कीमत 45 रूपये प्रति लीटर हो जाएगी।

गाय के दूध की कीमत बढ़ाकर 53 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है और टोकन दूध की कीमत 46 रुपये से बढ़कर 46 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी।

कंपनी ने कहा कि देश में गर्मी के मौसम में पशु चारे की लागत में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। किसानों से खरीद की लागत में हुई वृद्धि का आंशिक बोझ ही उपभोक्ताओं पर डाला जा रहा है। कंपनी बिक्री से होने वाली कमाई का लगभग 75-80 प्रतिशत किसानों से दूध खरीदने में लग जाता है।

नव भारत न्यूज

Next Post

देशी कट्टे से चलाई गोलियां, युवक को गोलियां लगने से गंभीर हालत में लाया गया

Tue Aug 16 , 2022
दमोह: जिला अस्पताल, इलाज जारी, देरारात जबलपुर किया रिफर ….. विनय असाटी दमोह: जिले के देहात थाना की नरसिंहगढ़ चौकी क्षेत्र अंतर्गत ग्राम देवलाई में पुरानी रंजिश को लेकर कट्टा से युवक पर किया फायर, घायल युवक को इलाज के लिए तत्काल लाया गया दमोह जिला अस्पताल, जिसका इलाज जारी […]