कृषि सांख्यिकी में सुधार की योजना में पंजाब शामिल

नयी दिल्ली 18 जुलाई (वार्ता) केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बृहस्पतिवार को पंजाब के पंजाब के कृषि, पशुपालन, मत्स्यपालन, डेयरी विकास और खाद्य प्रसंस्करण मंत्री गुरमीत सिंह खुदियां को कृषि सांख्यिकी में सुधार की योजना में राज्य को शामिल करने का स्वीकृति पत्र सौंपा।

श्री चौहान ने अपने कार्यालय में पंजाब के कृषि मंत्री के साथ बैठक की और राज्य की कृषि व्यवस्था पर गहन चर्चा की। राज्यों के कृषि मंत्रियों के साथ क्रमवार बैठकों की कड़ी में श्री चौहान ने राज्य में खेती-किसानी के विकास को लेकर विविध विषयों पर सकारात्मक चर्चा की।

श्री चौहान ने पंजाब को कृषि सांख्यिकी प्राधिकरण शामिल करने का स्वीकृति पत्र भी श्री खुदियां को दिया। पत्र के अनुसार कृषि सांख्यिकी में सुधार (आईएएस) योजना में पंजाब को भी शामिल करते हुए परियोजना निगरानी इकाई (पीएमयू) स्थापित करने की अनुमति दी गई है। इस योजना के अंतर्गत कार्यों में शामिल कर्मचारियों के लिए शत-प्रतिशत वित्तीय सहायता के साथ धनराशि जारी की जाती है।

बैठक में फसल अवशेष प्रबंधन योजना के कार्यान्वयन को लेकर चर्चा हुई और इस पर जोर दिया गया कि पर्यावरण के हित में इस दिशा में और भी गंभीरता से काम किया जाना चाहिए। श्री चौहान ने कहा कि किसानों को ड्रेगन फ्रूट, कीनू आदि उगाहने सहित बागवानी एवं अन्य फसलों के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, ताकि पराली की समस्या कम हो और किसानों की आमदनी भी बढ़ सकें।

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (आरकेवीवाई) के संबंध में केंद्रीय मंत्री ने केंद्र सरकार की ओर से पूरी मदद का भरोसा दिलाया और कहा कि अन्य राज्यों की तरह पंजाब को भी पर्याप्त खाद-बीज की आपूर्ति होती रहेगी।

Next Post

वन विभाग ने जारी की सांप काटने पर एडवाइजरी

Thu Jul 18 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email झाबुआ। वन विभाग द्वारा सांप काटने पर एडवाइजरी जारी की। जिसमें बातया कि सांप काट ले तो तुरंत करें उसका उपचार। गलतियों से कैसे बचें। कैसे पहचाने की सांप जहरीला है या नहीं ? बरसात के मौसम […]

You May Like