केंद्रों पर तैयारी शुरु, मंडियों में बड़ी मात्रा में खरीदी

31 जुलाई तक होगी उड़द- मूंग की खरीदी, प्रारंभ की तिथि जल्द होगी घोषित
 जबलपुर:समर्थन मूल्य पर उड़द और मूंग की खरीदी अभी तक को शुरू नहीं हुई है। परंतु उसके बावजूद भी किसानों द्वारा बड़ी मात्रा में मंडियों में उड़द और मूंग को बेचा जा रहा है। जानकारी के अनुसार शासन द्वारा उड़द और मूंग की खरीदी की 24 जून से 31 जुलाई तक निर्धारित की गई है। कृषि उपसंचालक रवि आम्रवंशी ने बताया कि जिला प्रशासन के पास समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए सूचना प्राप्त हो चुकी है, खरीदी के लिए सभी ए ग्रेड वाले वेयरहाउस को नोटिस जारी कर दिया गया है, जिस भी ए ग्रेड के वेयरहाउस में जगह खाली होगी वहां पर खरीदी केंद्र बनाकर उड़द और मूंग की खरीदी शुरू की जाएगी। कृषि विभाग द्वारा बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि खरीदी केंद्र बन जाने के बाद लगभग दो-चार दिनों के अंदर उड़द और मूंग की समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरू की जायेगी।
मंडियों में उड़द साढ़े चार लाख और मूंग 75 हजार क्विंटल बिकी
समर्थन मूल्य पर शासन द्वारा भले ही उड़द और मूंग की खरीदी शुरू नहीं की गई है। लेकिन किसानों की फसल तैयार होने के बाद वह मंडियों में अपनी फसल व्यापारियों को बेच रहे हैं। कृषि उपसंचालक रवि आम्रवंशी से मिली जानकारी के अनुसार अब तक मंडियों में लगभग साढ़े चार लाख क्विंटल उड़द और लगभग 75000 क्विंटल मूंग खरीदी जा चुकी है। हालांकि जैसे ही समर्थन मूल्य पर इन दोनों ही फसलों की खरीदी शुरू हो जाएगी तो किसानों द्वारा शासन को भी इन फसलों को बेचा जाएगा और जल्द ही खरीदी शुरू होने के बाद बड़ी मात्रा में उड़द और मूंग का उपार्जन भी शुरू हो जाएगा।
25000 का रकवा, 13500 पंजीयन  
मूंग और उड़द की फसल को बेचने के लिए जिले में साढ़े तेरह हजार पंजीयन हुए हैं। जिसमें किसानों द्वारा विभिन्न तहसीलों में अपने-अपने क्षेत्र पर फसल बेचने के लिए पंजीयन कराए गए हैं। कृषि उपसंचालक रवि आम्रवंशी से मिली जानकारी के अनुसार जिले में 13 जून तक मूंग और उड़द के लिए पंजीयन कराए गए थे, जिसमें अभी तक कुल 13515 किसानों द्वारा पंजीयन कराए जा चुके हैं। गौरतलब है कि उड़द और मूंग फसल के लिए जिले में लगभग 25000 का रकवा है, लेकिन उसके बावजूद भी इससे आधे मात्र साढ़े तेरह हजार किसानों द्वारा ही पंजीयन कराया गया है।
किसानों को नहीं होना चाहिए परेशानी: कलेक्टर
कलेक्टर दीपक सक्सेना की अध्यक्षता में जिला उपार्जन समिति की बैठक में दी गई । कलेक्टर श्री सक्सेना ने बैठक में राज्य शासन द्वारा जारी नीति के अनुसार किसानों से ग्रीष्म कालीन मूंग एवं उड़द के उपार्जन कार्य को सुचारू रूप से संपादित करने के निर्देश दिये। उन्होंने बैठक में मौजूद अधिकारियों को यथाशीघ्र उपार्जन केंद्रों का निर्धारण करने के निर्देश भी दिये । कलेक्टर ने कहा कि उपार्जन केंद्रों पर किसानों की किसी तरह की असुविधा न हो इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये ।

Next Post

सूरज ने किया सबको परेशान

Wed Jun 26 , 2024
जनसुनवाई में पहुंचे सैकड़ों पीडि़त जबलपुर: मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई में सैकड़ों की संख्या में लोगों ने अपनी शिकायत दर्ज कराई, साथ ही अपनी- अपनी समस्या पर निराकरण करने के लिए मांग भी की है। कलेक्टर कार्यालय में 159, पुलिस अधीक्षक कार्यालय में 133 और नगर निगम जनसुनवाई […]

You May Like