7 जुलाई को नगर भ्रमण करेंगे भगवान जगन्नाथ

मंडलेश्वर: महेश्वर के पेशवा घाट स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर की परंपरागत रथयात्रा आगामी 7 जुलाई को महेश्वर में निकलेगी। इस संदर्भ में नगर के जूना श्रीराम मंदिर में बैठक आहूत की गई।

बैठक में जगन्नाथ मंदिर के महंत ह्रदयगिरिजी ने जानकारी देते हुए बताया की आगामी 7 जुलाई को महेश्वर में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र एवं सुभद्रा नगर भ्रमण करेंगे। यह यात्रा पूरी के जगन्नाथ धाम की रथयात्रा की तर्ज पर निकली जाति है। आगामी रविवार को भगवान जगन्नाथ के जन्मोत्सव पर विशेष स्नान का आयोजन होगा। ऐसी मान्यता है की इस स्नान के बाद भगवान की तबियत खराब होती है जिसके चलते आगामी 14 दिन तक भगवान एकांतवास में उपचाररत रहते है। इसलिए मंदिर के पट रविवार को बंद हो जाएंगे। यात्रा के दो दिन पूर्व भगवान स्वस्थ होकर दर्शन देते है। तभी मंदिर के पट खुलेंगे। उसके दो दिन बाद रथयात्रा का आयोजन होता है।

प. पंकज मेहता ने बैठक में उपस्थित लोगों को जानकारी देते हुए बताया की रथयात्रा के दिन भगवान को पहनाए जाने वाले वस्त्र प्रतिवर्ष नगर की अभिभाषक ऋतु पाटीदार एवं परिवार के द्वारा तैयार कर भेजे जाते है। इस वर्ष भी 5 जुलाई को घण्टाघर चौक से भगवान जगन्नाथ की पोशाक की शोभायात्रा धूमधाम से निकाली जाएगी। बैठक का संचालन हरिप्रसाद अग्रवाल ने किया। बैठक में नगर के प्रथम नागरिक विश्वदीप मोयदे, सतीश मोयदे, पुरषोत्तम पवार, संदीप हिरवे, गणेश मामा पाटीदार, सिद्धनाथ उपाध्याय, संतोष, संतोष चौहान, सुरेश व्यास, नंदकिशोर डोंगरे, पण्डित अमित कानूनगो, मनोज रावत, आदि भक्तगण मौजूद थे।

Next Post

अधिकारियों ने किया योगाभ्यास पुलिस ने भी भी किया योग आसन

Fri Jun 21 , 2024
गोगावाँ (खरगोन). शुक्रवार दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आयोजन के तहत सामूहिक योग अभ्यास कार्यक्रम शासकीय कन्या उमावि परिसर में किया गया सुबह साढ़े छह बजे से कॉमन सामूहिक योग प्रोटोकॉल अनुसार रेडियो पर प्रसारण अनुरूप खेल शिक्षक द्वय साबिर शेख़, साधना वर्मा एवं खेल एवं युवा कल्याण की ब्लॉक समन्वयक […]

You May Like