9वीं 11वीं की परीक्षाएं 21 जून से

सुबह 8 बजे से आयोजित होगी परीक्षाएं, परीक्षा केन्द्र बनाने में लगा विभाग
फोटो बच्चों की

छिंदवाड़ा। जिले भर में इन दिनों पूरक परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। जिसके चलते रविवार को लोक शिक्षण संचालनालय ने भी कक्षा नवमीं व ग्यारहवीं पूरक परीक्षों की तिथि घोषत कर दी गई है।

जारी समय सारिणी के अनुसार 11वीं की पूरक के सभी विषयों की परीक्षा 21 जून को आयोजित की जाएगी। परीक्षा का समय सुबह आठ से 11 बजे तक रहेगा। वहीं, नौवीं की परीक्षा 22 जून से शुरू होगी। 22 जून को पहला पेपर हिंदी का रहेगा। 24 जून को अंग्रेजी, 25 जून को उर्दू, 26 जून को सामाजिक विज्ञान, 27 जून को एनएसक्यूएफ के समस्त विषय, 28 जून को संस्कृत, 29 जून को विज्ञान, एक जुलाई को गणित व दो जुलाई को मराठी, मूक बधिर व दृष्टिहीन विद्यार्थियों के पेपर होंगे।नौवीं की परीक्षा का समय सुबह आठ से 11 बजे तक रहेगा। इसके लिए प्रत्येक जिले के उत्कृष्ट विद्यालयों में केंद्र बनाया जाएगा।

बोर्ड पैटर्न से ही आयोजित होगी परीक्षाएं
जिले भर से नौवीं व 11वीं में हजारों की सं या में विद्यार्थी फेल हुए हैं। वहीं दोनों कक्षाओं में करीब 2 हजार विद्यार्थियों को पूरक आया है। इन विद्यार्थियों की पूरक परीक्षाएं भी बोर्ड पैटर्न के आधार पर होंगी। परीक्षा के लिए तैयार किए जाने वाले पेपर भी बोर्ड पैटर्न पर बनेंगे। राज्य ओपन बोर्ड प्रश्नपत्र तैयार करेगा।पूरक परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन जिला उत्कृष्ट विद्यालयों में किया जाएगा। इसके लिए मूल्यांकन केंद्राधिकारियों को माडल आंसर पोर्टल से प्राप्त कर सकेंगे।पूरक परीक्षा के प्रश्नपत्रों के बंडल पुलिस थाने में रखे जाएंगे।

Next Post

सरपंच और सचिव को बचाने की कोशिश, जांच अधूरी

Mon Jun 3 , 2024
जनपद निधि से निर्मित नाली में हुई कमीशन खोरी, सरपंच द्वारा नियम विरुद्ध काम करने का आरोप छिंदवाड़ा।जनपद पंचायत मोहखेड़ की नजदीकी ग्राम पंचायत महलपुर में सरपंच के द्वारा अपने परिचित ठेकेदार से कमीशन लेकर नियम विरुद्ध ग्राम पंचायत में नाली निर्माण कार्य कराए जाने का मामला गरमाता हुआ नजर […]

You May Like