विकलांगजनों के लिए किराए में छूट के साथ आरक्षित कोटा मिलेगा

ग्वालियर: रेल मंत्रालय द्वारा सुपरफास्ट, राजधानी, शताब्दी, वंदेमातरम, हम सफर, दुरंतो, गरीब रथ, एक्सप्रेस एवं मेल जैसी सभी ट्रेनों में विकलांगजनों के लिए यात्रा किराए में छूट दिए जाने के साथ ही सभी ट्रेनों में चार – चार सीटें स्लीपर और चार सीट थर्ड एसी जिसमें दो नीचे एवं दो बीच की सीट अटेंडर के लिए और थर्ड ऐसी एवं आठ डब्बों बाली ट्रेनों में सी(1) ओर सी(7) कोच में विकलांग यात्रियों के लिए एक विशेष रुप से डिजाइन की गई सीट रहेगी।

इसके साथ ही एक अतिरिक्त सीट भी विकलांग के लिए होगी। वंदेमातरम जैसी एक्सप्रेस ट्रेनों में एक एस्कोर्ट या अटेंडेट भी विकलांग की मदद के लिए रहेगा जो विकलांगजनों की मदद के लिए होंगे, विकलांगजनों के लिए बाधारहित व्यवस्था एवं यात्रा केन्द्रीय रेल मंत्रालय द्वारा किए जाने के फैसले का शहर जिला कांग्रेस विकलांग कल्याण प्रकोष्ठ के जिला संयोजक अनूप जौहरी ने स्वागत किया है। जौहरी ने कहा कि इससे पहले ट्रेनों के यात्री किराए में छूट का प्रावधान तो था मगर विकलांगजनों के लिए सीट रिजर्व का कोटा नहीं था।

Next Post

देवी अहिल्या बाई का जीवन, व्यक्तित्व और चरित्र हम सबके लिये आदर्श: यादव

Sat Jun 1 , 2024
इंदौर:मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा है कि देवी अहिल्या बाई का व्यक्तित्व, जीवन और चरित्र हम सबके लिये आदर्श है। वह एक तपोनिष्ठ, धर्मनिष्ठ तथा कर्मनिष्ठ शासक, प्रशासक रही है। उनसे हम सबको प्रेरणा लेना चाहिये।डॉ यादव आज यहां देवी अहिल्या बाई होल्कर त्रिशताब्दी समारोह के शुभारंभ […]

You May Like