लोकसभा चुनाव का बजा डंका, रीवा में 26 अप्रैल को होगा मतदान

आदर्श आचार संहिता लागू, 28 मार्च से भरे जायेगें नामांकन पत्र, 2014 मतदान केन्द्र
नवभारत न्यूज
रीवा, 16 मार्च, निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कार्यक्रमों की घोषणा कर दी गई है. रीवा लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 10 के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा कार्यक्रम की घोषणा कर दी गयी है. इसके साथ ही पूरे लोकसभा क्षेत्र में चुनाव की आदर्श आचरण संहिता लागू हो गयी है. लोकसभा चुनाव के अधिसूचना 28 मार्च को जारी की जायेगी. इसी दिन से नामांकन पत्र दाखिल किये जायेंगे.
रीवा लोकसभा क्षेत्र के नामांकन पत्र कलेक्ट्रेट कार्यालय रीवा में दाखिल किये जायेंगे. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 4 अप्रैल है. दाखिल नामांकन पत्रों की जांच 5 अप्रैल को की जायेगी. उम्मीदवार 8 अप्रैल तक नाम वापस ले सकते हैं. नाम वापसी की समय सीमा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों की सूची जारी की जायेगी. इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किये जायेंगे. रीवा लोकसभा क्षेत्र में निर्धारित मतदान केन्द्रों में 26 अप्रैल को मतदान होगा. मतगणना जिला मुख्यालय रीवा में 4 जून को होगी. मतदान ईव्हीएम और व्हीव्हीपैट मशीन के माध्यम से कराया जायेगा. व्हीव्हीपैट में मतदाता अपने मतदान की पुष्टिकरण पर्ची देख सकता है. शांति पूर्ण चुनाव को लेकर प्रशासन ने लगभग तैयारी पूरी कर ली है. आसमाजिक तत्वों एवं अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी.
2014 मतदान केन्द्र बनाये गये
दिव्यांग मतदाता तथा 85 साल से अधिक आयु के मतदाता डाकमत पत्र के माध्यम से घर से भी मतदान कर सकते हैं. जिले में 85 साल के 15635 मतदाता तथा 13753 दिव्यांग मतदाता हैं. मतदान केन्द्र में इन्हे मतदान करने के लिए पूरी सुविधा दी जायेगी. मतदाता सूची पूरी शुद्धता से तैयार की गयी है. सभी मतदान केन्द्रों में बीएलओ ने सराहनीय कार्य करके पात्र व्यक्तियों के नाम जोड़े हैं. मतदाता सूची के पुनरीक्षण में 50 हजार युवा मतदाता तथा बड़ी संख्या में महिला मतदाता के नाम शामिल किये गये हैं. महिलाओं के बड़ी संख्या के नाम शामिल करने से लिंगानुपात 915 हो गया है. जिले में मतदाताओं की कुल संख्या 18 लाख 50 हजार से अधिक है. रीवा और मऊगंज दोनों जिलों में कुल 2014 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं. मतदाताओं को किसी तरह की दिक्कत न हो और मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान करें, इसके लिये तैयारी की गई है.
लोकसभा चुनाव कार्यक्रम
नामांकन 28 मार्च से
नामांकन कब तक 4 अप्रैल
नामांकन की जांच 5 अप्रैल
नाम वापसी 8 अप्रैल
मतदान 26 अप्रैल
मतगणना 4 जून

Next Post

सीएए के खिलाफ ओवैसी खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

Sat Mar 16 , 2024
नयी दिल्ली, 16 मार्च (वार्ता) ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने नागरिकता संशोधन अधिनियम(सीएए) 2019 और इसके 11 मार्च 2024 को अधिसूचित नियमों के पीछे ‘अपवित्र सांठगांठ’ का आरोप लगाते हुए इन पर रोक लगाने की गुहार के साथ उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। इस मामले […]

You May Like