500 किलो चांदी से जगमगाएगा मां बगलामुखी का दरबार

विश्व प्रसिद्ध पीतांबरा पीठ का होगा सौंदर्यीकरण

नलखेड़ा:विश्व प्रसिद्ध मां बगुलामुखी माता का दरबार 500 किलो चांदी से जगमगाएगा. दरअसल, यहां वास्तु शास्त्र के अनुसार गर्भगृह और सभा मंडप का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है, जिसकी शुरुआत शुक्रवार से विधि-विधान के साथ हो गई है. चांदी का आकर्षक कार्य श्रद्धालुओं के आकर्षण का केन्द्र रहेगा.बता दें मां बगुलामुखी माता मंदिर में अब और आकर्षक बनने जा रहा है, जो आकर्षण का केंद्र रहेगा. मंदिर की भव्यता को स्वर्ग के सामान सुंदरता प्रदान करने के लिए 500 किलो चांदी से काम होगा, जिससे मंदिर में भक्तों की आंखें यहां के सिल्वर कार्य की प्रशंसा करते नहीं थकेंगी. शुक्रवार को शुभ मुहूर्त में मंदिर के सौन्दर्यीकरण कार्य की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना की गई. सिल्वर के सौन्द्रर्यीकरण का कार्य इंदौर की फर्म बाबा श्री इंटरप्राइजेज के कलाकार महेश शर्मा, दिपिन शर्मा एवं टीम द्वारा किया जाएगा. समिति को दानदाताओं से मिली चांदी से यह कार्य किया जाएगा. जो लगभग 15 से 20 दिन में पूर्ण हो जाएगा. इस अवसर पर 1008 संदीपेंद्र महाराज, पुजारी गोपाल, एसडीएम मिलिंद ढोके, तहसीलदार प्रीति भींसे उपस्थित थे.

वास्तु शास्त्र के अनुसार होगा सौंदर्यीकरण

महेश शर्मा, दिपिन शर्मा ने बताया कि माता रानी के दरबार का कार्य इंदौर के कलाकारों द्वारा किया जा रहा है. मातारानी के दरबार में वास्तु शास्त्र के अनुसार कार्य होगा. इसलिए यहां की सुंदरता भी देखती ही बनेगी. वास्तु अनुरूप कार्य में 9अंक को महत्वता दी जाती है. 9 अंक का महत्व इसलिए है कि 9 में नौ देवियां वास करती हैं और नौ ही ग्रहों का वास होता है. अंक गणित में भी 9 अंक की विशेषता है.

दान में मिली चंादी का उपयोग

दान में मिली चांदी से मंदिर में सौंदर्यीकरण कार्य किया जा रहा है. हिंदुत्व को शुभता देने वाला शुभ-लाभ, सूर्य, त्रिशूल, डमरू आदि चिन्ह मंदिर डिजाइन में डाले जाएंगे. मां बगुलामुखी के दरबार में चांदी का सौन्दर्यकरण का कार्य गर्भ गृह के अलावा सभा मंडप में होगा.

Next Post

आदिवासी मतदाताओं को रिझाने के लिए हर संभव प्रयत्न कर रही भाजपा

Sat May 11 , 2024
सियासत मध्य प्रदेश में चौथे चरण में इंदौर उज्जैन संभाग की आठ लोकसभा सीटों पर 13 मई को मतदान होगा। इन सभी सीटों पर शनिवार शाम 5 बजे चुनाव प्रचार समाप्त हो जाएगा। भाजपा इस समय पूरा जोर आदिवासी अंचल पर लगा रही है क्योंकि आदिवासी मतदाता ही अभी भी […]

You May Like