बाजार की व्यवस्थाएं अराजक  

कहीं सडक़ पर पड़ी निर्माण सामग्री तो कहीं दिनभर बन  रहे जाम के हालात

 

जबलपुर। नगर निगम द्वारा निवाडग़ंज मुकादमगंज, तुलाराम चौक, करमचंद एवं बड़ा फुहारा मालवीय चौक जैसे इलाकों पर फैली अव्यवस्थाएं को सुधारने के लिए लाखों रूपये खर्च किये जाते हैं परन्तु परिणाम वहीं जस के तस बने रहते है। तुलाराम चौक पर फैली निर्माण सामग्री तो मुकादमगंज दिनभर जाम से जूझता रहता है। अंधेरदेव की ओर जाने वाले मार्ग को वन वे किया गया था। जिसका उल्लंघन कार चालक आए दिन करते रहते है। स्टॉफ की कमी से जूझता अतिक्रमण विभाग भी लाचार हो गया है। इतना ही नहीं यातायात विभाग भी टोक-टोक कर अब परेशान हो चला है। बाजार में मौजूद हर कोई अपने ढंग से बेधडक़ चल रहा है। बाजार इलाकों की हर सडक़ों पर ठेले-टपरे एवं फुटपॉथों पर छोटे – बड़े दुकानदार जमे हुये है। सूत्रों की माने तो अतिक्रमण विभाग में स्टॉफ की कमी के चलते एवं एक अधिकारी को दो-दो विभाग की जिम्मेदारी होने के कारण कई  बार  कारवाई करने में असमर्थ साबित हो जाते है।

मात्र तीन क्रेनों के भरोसे यातायात

पूरे शहर की यातायात व्यवस्था को दुरूस्थ करने में लगी यातायात पुलिस के पास भी पर्याप्त हथियार ना होने के कारण वह जंग में उतरने से कतरा रही है। 20 लाख की आबादी में मात्र 3  क्रेनों के भरोसे होना यह बात सच साबित कर रहा है।

निवाडग़ंज मुकादमगंज सिर्फ पैदल यात्रियों के लिये

शहर का हार्ट बाजार कहलाने वाले निवाडग़ंज और मुकादम गंज में अब सिर्फ पैदल यात्रियों के चलने लायक ही जगह बची है। 10-15 फीट की बनी पुरानी सडक़े अतिक्रमण एवं दुकानदारों के चलते मात्र 2-4 फीट की ही बच पाती है। इन दुकानदारों ने तो अपनी हद मुख्य मार्ग तक बढ़ा ही ली है परन्तु इन  दुकानों पर आने वाले आमजन भी पार्किंग व्यवस्था ना होने के कारण मुख्य मार्ग पर अपने वाहन खड़े करने को मजूबर है। इन क्षेत्रों में आने वाले राहगीरों को घंटों यहां फंसकर अपना कीमती समय गंवाना पड़ता है।

तुलाराम ,कमरचंद चौक भी अव्यवस्थित

एक ओर सडक़ को कार एवं बड़े वाहनों से बचाने के लिए शहर के बाजार मार्गों को वन वे तो किया गया परन्तु इसका पालन  कढ़ाई से नहीं किया जा रहा है। वही दूसरी ओर इन चौराहों से प्रमुख मार्गों की ओर जाने वाले रास्ते पर चलने  लायक जगह भी नहीं बची है। आम यात्री जाम के बारे में सोचकर ही इन मार्गों पर आने से घबरा रहे है।

Next Post

आधी सडक़ों पर ट्रक और ट्रांसपोर्ट का कब्जा

Fri May 10 , 2024
बल्देवबाग से आगा चौक तक सडक़ों पर खड़े रहते हैं वाहन   नवभारत, जबलपुर। बल्देवबाग और आगा चौक खासतौर पर ट्रांसपोर्ट व्यापारियों के व्यापार करने के लिए जाना जाता है, इस क्षेत्र को आधा ट्रांसपोर्ट नगर भी कहा जाता है। परंतु इन ट्रांसपोर्ट व्यापारियों और यहां पर आने वाले वाहनों […]

You May Like