इंदौर के ऋण को उतारने इमानदारी से कार्य करेंः विजयवर्गीय

मंत्री, महापौर ने 24 करोड के विकास कार्य का भूमिपुजन व 7 करोड के कार्यो का किया लोकार्पण
80 नवीन स्वच्छता वाहन, 4 चलित दीनदयाल रसोई वाहन, 6 मोक्ष रथ का लोकार्पण किया

इंदौर: शहर में किये जा रहे विकास कार्यो की श्रृंखला में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा निगम परिसर में 24 करोड़ की लागत से विभिन्न विकास कार्यो के भूमिपूजन और 7 करोड़ की लागत से विकास कार्यो के लोकार्पण किया गया. इसके साथ ही अतिथियों द्वारा 80 नवीन स्वच्छता वाहन, दीनदयाल रसोई योजना के तहत 4 चलित रसोई वाहन, 6 मोक्ष रथ सुविधा का भी शुभारम्भ किया गया.मंत्री विजयवगीय जी ने कहा कि मैं अधिकारिक रूप से 22 साल बाद यहां निगम प्रांगण में आया हूं. आज मेरे हाथों दीनदयाल रसोई योजना के चलित वाहन का लोकार्पण हुआ है, मैं इसके लिये महापौर का धन्यवाद देता हूं.विजयवर्गीय ने 22 साल तक नगर निगम नहीं आने पर कहा कि जब काम इशारों से ही हो जाते हैं तो मेरे आने की क्या जरूरत है.

उन्होंने आगे कहा कि हम इंदौर के ऋणी है और मैं सभी जनप्रतिनिधियों से निवेदन करना चाहता हं कि इंदौर के इस ऋण को उतारने के लिये पूरी इमानदारी के साथ शहर की सेवा करें. इंदौर शहर में निर्मित संजीवनी क्लीनिक को शहर के विभिन्न संगठनों के माध्यम से चलाना उपयुक्त होगा. साथ ही मेरे विधानसभा क्षेत्र में स्थित संजीवनी क्लीनिक को मेरे माध्यम से चलाया जाएगा ताकि नागरिकों को बेहतर सुविधाऐं उपलब्ध हो सके. इस अवसर पर सांसद शंकर लालवानी, निगमायुक्त हर्षिका सिंह, राज्य सफाई आयोग अध्यक्ष प्रताप करोसिया, पूर्व आईडीए अध्यक्ष जयपाल सिहं चावंडा, विधायक महेन्द्र हार्डिया, रमेश मेन्दोला, मधु वर्मा, मालिनी गौड, गोलु शुक्ला, महापौर परिषद सदस्य राजेन्द्र राठौर, अभिषेक शर्मा, मनीष शर्मा, निरंजनसिंह चौहान, राकेश जैन, जीतु यादव, सचेतक कमल वाघेला, पार्षदगण व अन्य अतिथिगण उपस्थित थे.

सर्वांगीण विकास ही लक्ष्यः सिलावट
जलसंसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने कहा कि इंदौर की नई सोच और कल्पना के साथ महापौर हमेशा नवाचार करते है. आज महापौर के नेतृत्व में एक पवित्र काम मोक्ष रथ का लोकार्पण हुआ है. इंदौर का सर्वांगीण विकास ही हमारा लक्ष्य है. सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि नगरीय प्रशासन मंत्री जब इंदौर के महापौर थे तक मैं जनकार्य समिति का प्रभारी था. उस विषय परिस्थितियों में भी महापौर के कार्यकाल में बॉण्ड की सडकों के निर्माण के साथ ही बहुत विकास कार्य हुए थे. आज भी बहुत से विकास कार्यों का लोकार्पण हुआ है.

अंतिम व्यक्ति को लाभ देने वाले नवाचारः महापौर
महापौर पुष्पमित्र भार्गव ने कहा कि शव वाहन के लिये किसी को भटकना ना पडे, इसके लिये नगर निगम द्वारा मोक्ष वाहन रथ का निर्माण किया गया है. विगत 1 वर्ष से नगरीय सीमा में किसी भी व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसे निगम द्वारा 72 घंटे में निःशुल्क बिना आवेदन के निगम द्वारा स्वंय शोक संवेदना के साथ संबंधित मृतक के घर जाकर मृत्यु प्रमाण पत्र देते हैं. महापौर ने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजना के तहत दीनदयाल रसोई योजना की 4 चलित वाहन के माध्यम से जरूरत मंदो को रूपये 5 में भरपेट भोजन कराया जाएगा. साथ ही करीब 80 इंदौर की स्वच्छता को बनाए रखने के लिए दो-डोर कचरा कलेक्शन का लोकार्पण किया गया है. उन्होने कहा कि इंदौर नगर निगम में पिछले डेढ़ साल में ऐसे कई सारे नवाचार किए हैं जो सीधे अंतिम पंक्ति के आदमी को लाभ देने वाले हैं जैसे उदाहरण के लिए यह मोक्ष रथ, राम रसोई योजना है.

हितग्राहियों को परोसा भोजन
अतिथियों द्वारा शासन की जनकल्याणकारी योजना अंतर्गत पंडित दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना हेतु 4 चलित रसोई वाहन का शुभारंभ करते हुए, मात्र 5 रूपये में गरीब जरूरतमंद व्यक्तियों को सस्ते दरों पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराते हुए, स्वयं हाथों से हितग्राही को परोसा गया. इसके साथ ही शहर की सफाई व्यवस्था हेतु राशि रूपये 4 करोड 63 लाख की लागत से 50 नग घर-घर कचरा संग्रहण वाहन, राशि रूपये 2 करोड 76 लाख की लागत से 30 नग ओपन टीपन कचरा वाहन का शुभारम्भ करते हुए, वाहन चालक को चाबी सौंपी गई. इसके साथ ही शहर के लिए रूपये 1 करोड 7 लाख की लागत से 6 मोक्ष रथ की सुविधा का भी शुभारम्भ किया गया. अतिथियों द्वारा पोर्टल की लॉचिंग व नवनियुक्त राजस्व निरीक्षक को आदेश प्रमाण पत्र का भी वितरण किया गया

Next Post

जनवरी में औद्योगिक उत्पादन 3.8 प्रतिशत बढ़ा

Wed Mar 13 , 2024
नयी दिल्ली, (वार्ता) इस वर्ष जनवरी में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) 3.8 प्रतिशत बढ़ा है। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्राल द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, इस साल जनवरी में बिजली क्षेत्र की वृद्धि 5.6 प्रतिशत रही जबकि खनन क्षेत्र में 5.9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, वहीं विनिर्माण क्षेत्र […]

You May Like