भूकंप के शक्तिशाली झटकों से दहला ताइवान

ताइपे/बीजिंग, 3 अप्रैल (वार्ता) ताइवान में हुआलिएन के पास समुद्री क्षेत्र में बुधवार को 7.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके कारण हुआलिएन में कार्यालय और स्कूलें बंद कर दी गईं।

चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के अनुसार भूकंप स्थानीय समय के अनुसार बुधवार सुबह 07:58 बजे आया और भूकंप का केंद्र 23.81 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 121.74 डिग्री पूर्वी देशांतर तथा जमीन की सतह से 12 किलोमीटर की गहराई पर रहा।

प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय के चेतावनी केंद्र ने भूकंप के तुरंत बाद सुनामी के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया। बाद में इसने सुनामी के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया।

ताइवान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी और कहा कि इससे पूर्व 21 सितंबर, 1999 को आए घातक भूकंप के बाद से यह 25 वर्षों में द्वीप पर आया सबसे शक्तिशाली भूकंप है।

एजेंसी के मुताबिक भूकंप की निगरानी 15.5 किलोमीटर की गहराई पर की गई। भूकंप का केंद्र हुलिएन से 25 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में स्थित था। हुआलिएन काउंटी में अधिकतम तीव्रता 6 तीव्रता दर्ज की गई।

हुलिएन में स्थानीय अधिकारियों ने कार्यालयों और स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है।

पूरे ताइवान में भूकंप के तेज़ झटके महसूस किये गए। पत्रकारों के अपार्टमेंट भवन में लिफ्टों का संचालन बंद कर दिया गया।

हुलिएन में कई आवासीय इमारतें आंशिक रूप से ढह गईं, जिससे सैकड़ों निवासियों को वहां से निकलना पड़ा। पहाड़ी इलाकों में चट्टानें गिरने की भी खबर है।भूकंप के कारण न्यू ताइपे शहर में एक रबर फैक्ट्री की इमारत ढह गई। द्वीप पर कई काउंटियों और शहरों में भूमिगत मार्गो को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है। लगभग एक घंटे तक निलंबित रहने के बाद ताइपे की मेट्रो प्रणाली का संचालन फिर से शुरू हो गया।

ताइवान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने भी भविष्यवाणी की है कि अगले तीन दिनों में 7 तीव्रता वाले भूकंप आ सकते हैं।

ताइवान जलडमरूमध्य के पार, चीनी मुख्य भूमि पर फ़ुज़ियान, गुआंग्डोंग, शंघाई, झेजियांग और जियांग्सू में भी झटके महसूस किए गए।

Next Post

अमित शाह छह अप्रैल को कवर्धा आएंगे

Wed Apr 3 , 2024
राजनांदगांव, 03 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह छह अप्रैल को छत्तीसगढ़ के कवर्धा में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अनुसार श्री शाह की सभा के लिए तैयारियां तेजी से चल रही हैं। इस बीच राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी संतोष पांडे कल […]

You May Like