कोई भी हो सरकार सभी पर सख्त एक्शन लेगी : उईके

प्रभारी मंत्री ने पीड़ित के घर पहुंच परिवार के सदस्यों से मिल दी सांत्वना , राहत राशि भी सौंपा

सिंगरौली :गन्नई गांव में रविवार की रात आदिवासी इन्द्रपाल अगरिया की हुई दर्दनाक मौत का मामला तूल पकड़ा हुआ है। इस घटना से प्रदेश भर में राजनैतिक उबाल आ गया है। प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेसी नेताओं ने प्रदेश सरकार एवं अफसरों पर लगातार हमलावार हैं। वही आज पूरे दिन कलेक्टर, डीआईजी रीवा सहित अन्य अधिकारी गन्नई गांव में आदिवासी के घर डेरा डाले हुये थे। वही पूरा गांव पुलिस छावनी में तब्दील रहा। देर शाम जिले के प्रभारी मंत्री सम्पतिया उईके भी आनन फानन में गन्नई गांव पहुंच पीड़ित परिवार को ढाढस बंधाते हुये सांत्वना दी।
गौरतलब है कि ग्राम गन्नई निवासी आदिवासी इन्द्रपाल अगरिया पर रेत कारोबारियों के द्वारा ट्रैक्टर से कुचलकर दुर्घटना को अंजाम देने का आरोप है। जबकि उक्त घटना को लेकर अलग-अलग तथ्य सामने आ रहे हैं।

कुछ लोगों कहना है कि रेत कारोबारियों से मारपीट हुई है और कुछ लोगों का कहना है कि मारपीट के दौरान ट्रैक्टर चालकों ने कुचल दिया है। अब पुलिस इन्हीं तथ्यों के आधार पर जांच पड़ताल कर रही है। वही बीती रात बरका चौकी पुलिस ने आरोपी ट्रैक्टर चालक आशीष बैस, लाले कोल सहित आधा दर्जन आरोपियों के विरूद्ध भारती न्याय संहिता की धारा 103 (1) 191 (2) एवं अजजा अधिनियम की धारा 3 (2)(व्ही) के तहत अपराध पंजीबद्ध कर फरार आरोपियों की अलग-अलग टीमें तलाश में लगी हुई हैं। साथ ही एसपी ने आरोपियों पर 10 हजार रूपये का इनाम घोषित किया है। इधर आज दिन मंगलवार को कलेक्टर, डीआईजी सहित अन्य जिले के अधिकारी पूरे दिन पीड़ित परिवार के घर पहुंच मृतक के पिता एवं बेटा से मिल दुख दर्द बांटने में लगे रहे। इस दौरान मृतक के परिजनों को सहायता राशि भी सौंपा है। इस दौरान देवसर विधायक राजेन्द्र मेश्राम, कलेक्टर चन्द्रशेखर शुक्ला, एसपी निवेदिता गुप्ता, भाजपा जिला अध्यक्ष राम सुमिरन गुप्ता, एसडीएम, एसडीओपी सहित भारी संख्या में अन्य गणमान्य नागरिक, अधिकारी एवं पुलिस बल मौजूद रहे।

प्रदेश के पीएचई एवं जिले के प्रभारी मंत्री सम्पतिया उईके आनन फानन में गन्नई गांव पहुंच पीड़ित परिवारजनों से मुलाकात करते हुये शोकसभा में शामिल हुये। इस दौरान प्रभारी मंंत्री ने मृतक के परिजनों को सांत्वना देते हुये ढाढस बंधाया। साथ ही मृतक के परिवार को सहायता एवं अत्योष्टि राशि भी मुहैया कराई। प्रभारी मंत्री ने मीडिया कर्मियों से कहा कि मैं अपने प्रभार वाले जिला अलिराजपुर में थी। जैसे ही इस घटना की जानकारी मिली। मुख्यमंत्री के बतौर प्रतिनिधि के रूप में मैं यहां आई हॅू। यह हमारा परिवार है। इस दुख की घड़ी में सब इनके साथ खड़े हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री का भी यहां आने के लिए निर्देश था और जिले के पालक मंत्री होने के नाते मेरी जिम्मेदारी भी बनती है। पीड़ित परिवार को सहायता राशि एवं अंत्योष्टि राशि भी प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि यहां बिजली, पानी, सड़क, पुल की आवश्यकता है। यह सभी कार्य आवश्यक रूप से किये जाएंगे। उन्होंने मीडिया कर्मियों के सवालों का जवाब देते हुये सख्त लहजे में कहा है कि पूरी जांच पारदर्शिता के साथ की जावेगी। इसमें जो भी दोषी होंगे उन्हें सख्त से सख्त सजा दिलाए जाने की कार्रवाई की जाएगी। रेत उत्खनन परिवहन में जिनकी सहभागिता होगी। उनके विरूद्ध भी सख्त कार्रवाई की जावेगी। आरोपियों को जिनका संरक्षण मिला है उन्हें भी बक्शा नही जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री का स्पष्ट निर्देश है। किसी भी आरोपी को किसी भी हालत में बक्शा नही जाएगा।

ग्रामीण नाले का पीते हैं पानी
हैरानी की बात है कि देश के स्वतंत्रता के सात दशक बाद भी लोग मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं। उक्त गांव के ग्रामीण अभी भी नाले का दूषित पानी पीने के लिए मजबूर हैं। प्रभारी मंत्री ने खुद स्वीकार करते हुये मीडिया कर्मियों के सवालों का जवाब देते हुये कहा कि पेयजल सहित अन्य समस्या बिजली, पुल, सड़क के संबंध में मुख्यमंत्री को आज ही अवगत करा दी हूॅ। इस समस्या का निदान शीघ्र होगा। इसेक लिए यहां के प्रशासन को भी आवश्यक निर्देश दे दिये गए हैं।

कांग्रेसियों ने पीड़ित के घर दिया धरना
पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल के अगुवाई में आज दिन मंगलवार को मृतक के घर के बाहर कांग्रेसियों के साथ धरने पर बैठ गए। इस दौरान सिंगरौली ग्रामीण के जिला अध्यक्ष ज्ञानेन्द्र द्विवेदी, देवेन्द्र पाठक, राजकुमार दिपांकर सहित अन्य कांग्रेसी मौजूद थे। पूर्व मंत्री का कहना था कि इस जघन्य अपराध के आरोपियों की जब तक गिरफ्तारी नही हो जाती तब तक धरना चलता रहेगा। कलेक्टर एवं एसपी ने आश्वास्त किया कि 24 घंटे के अन्दर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। कांग्रेसियों का आरोप है कि स्थानीय पुलिस के संरक्षण में रेत का अवैध कारोबार चल रहा है। इसमें संलिप्त पुलिस अमले पर सख्त कार्रवाई हो। एसपी के आश्वासन के बाद देर शाम कांग्रेसियों का धरना समाप्त हुआ।

मृतक के परिजनों से मिले कलेक्टर
विगत दिवस ग्राम गन्नई तहसील सरई में इन्द्रपाल अगरिया पिता रामलाल अगरिया के घर पहुॅचकर कलेक्टर चन्द्रशेखर शुक्ला ने परिजनों को सांत्वना देते हुये कहा कि इस दुखद घड़ी में आदिवासी परिवारों के साथ प्रदेश सरकार खड़ी है। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने इस घटना को दुख व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि आदिवासी परिवारों से मिलकर हर संभव मदद करें। कलेक्टर ने मृतक के पिता एवं माता बच्चों के साथ मिलकर उनका साहस बढ़ाया एवं भरोसा दिया कि जिला प्रशासन आपके साथ है। किसी से डरने या भय करने की जरूरत नहीं है। वहीं 8 लाख 25 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि के स्वीकृति के संबंध में अवगत कराया ।

घटना में शामिल सभी आरोपियों को मिलेगी कड़ी सजा: डीआईजी
रीवा रेंज के डीआईजी साकेत प्रकाश पाण्डेय ने घटना स्थल का निरीक्षण कर मृतक के परिजनों तथा ग्रामीणों से घटना के संबंध में जानकारी ली । डीआईजी ने कहा की घटना में जो भी व्यक्ति शामिल हैं उन्हें पुलिस शीघ्र गिरफ्तार कर पुलिस जेल भेजेगी। सभी आरोपियों को सजा दी जायेगी । कथित आरोपियों को बंदी बनाने एवं बंदी बनवाने में सूचना या सहयोग करेगा, उसे 10 हजार रूपये का इनाम दिया जायेगा। उसका नाम गोपनीय रखा जायेगा । एएसपी शिवकुमार वर्मा, जिला खनिज अधिकारी एके राय, एसडीओपी राहुल सैयाम, नायब तहसीलदार अमित मिश्रा, सहायक खनिज अधिकारी डॉ. विद्याकांत तिवारी सहित राजस्व एवं पुलिस का अमला उपस्थित रहा ।

Next Post

कान्वेंट स्कूल बिलौंजी के सामने की सड़क डेढ़ घंटे तक रहती है जाम

Wed Sep 4 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email स्कू ल बस भी जाम लगाने में हैं रोड़ा, सुबह 7:30 से लेकर 1:30 तक सड़कों पर खड़ी कर देते हैं बसें, यातायात पुलिस नही कर रही कार्रवाई सिंगरौली : जिला मुख्यालय बैढ़न के कान्वेंट स्कूल बिलौंजी […]

You May Like