लाओस में 2024 की पहली छमाही में अप्रयुक्त आयुध दुर्घटनाओं में सात की मौत, 43 घायल

वियनतियाने, 03 जुलाई (वार्ता) लाओस में वर्ष 2024 की पहली छमाही के दौरान अप्रयुक्त आयुध (यूएक्सओ) से संबंधित दुर्घटनाओं में सात लोगों की मौत हो गई और 43 अन्य घायल हो गए हैं, जिनमें से अधिकांश दुर्घटनाएं उस समय हुईं जब बच्चे इन उपकरणों के साथ खेल रहे थे या फिर किसान खुदाई कर रहे थे।

अप्रयुक्त आयुध -माइन एक्शन सेक्टर के लिए लाओ नेशनल रेगुलेटरी अथॉरिटी द्वारा बुधवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार जनवरी से जून तक 2,543 हेक्टेयर भूमि से 33,500 से अधिक यूएक्सओ उपकरणों को हटाये गये हैं। देश के 472 गांवों में कुल 1,425 विस्फोटक आयुध जोखिम शिक्षा सत्र आयोजित किए गए, जिनमें 153,663 लोग शामिल हुए यूएक्सओ से संबंधित बीस दुर्घटनाएं दर्ज की गयी जिसमें सात लोगों की मौत हुयी और 43 लोग घायल हुये थे। इसके अलावा यूएक्सओ संबंधित दुर्घटनाओं के 1,832 पीड़ितों को सहायता प्रदान की गई।

रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकांश दुर्घटनाएं उस समय हुईं जब बच्चे इन उपकरणों के साथ खेल रहे थे या फिर बम खेतों में दबे होने के कारण इनमें विस्फोट हुआ जब किसान खुदाई कर रहे थे।

गौरतलब है कि लाओस दुनिया का सबसे भारी बमबारी वाला देश है। 1964-1973 के दौरान लाओस पर 20 लाख टन से ज़्यादा बम गिराए गए थे। इनमें से 30 प्रतिशत बम में विस्फोट नहीं हुआ। अमेरिकी युद्धक विमानों से 27 करोड़ से ज़्यादा क्लस्टर बम गिराए गए। जिससे अनुमान लगाया गया है कि दक्षिण-पूर्व एशिया में आठ करोड़ से ज़्यादा बम गिरे जो बिना फटे हीे जमीन में दबे रह गये।

Next Post

हंगरी ने यूक्रेन से युद्ध विराम पर विचार करने को कहा

Wed Jul 3 , 2024
यूक्रेन, 03 जुलाई (वार्ता) हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओरबान ने यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की से रूस के साथ युद्धविराम पर विचार करने का अनुरोध किया, ताकि शांति वार्ता में तेजी आ सके।   श्री ओरबान ने यूक्रेन की राजधानी कीव में श्री जेलेंस्की से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा, […]

You May Like