डेंगू पसार रहा पैर, घर-घर बुखार की दस्तक

 एक सप्ताह में 11 तो जनवरी से अब तक 113 मरीज, कागजों में फागिंग  
 
जबलपुर: शहर में रुक-रुक कर बारिश हो रही है । परिणाम स्वरुप जगह-जगह जलभराव हो रहा है। जिसकी वजह से डेंगू पैर पसार रहा है। लगातार डेंगू पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ बढता जा रहा है। सैंपल रिपोट्र्स की माने तो इस सप्ताह 11 नए मरीज मिले हैं। सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार जनवरी से अभी तक कुल 113 ही मरीज सामने आए है उसके बाद भी कागजों में ही फागिंग की जा रही है। एंटी लार्वा का स्प्रे कराए जाने की हालत भी कुछ इसी प्रकार की है। घर-घर में बड़ी संख्या में लोग बुखार की चपेट में आ रहे है। लेकिन निगम की तरफ से होने वाली कार्रवाई चौंकाने वाली है।
सिर्फ तीन फागिंग मशीन
सूत्रों की माने तो नगर निगम के पास अभी सिर्फ तीन फागिंग मशीन ही उपलब्ध है। इसके अलावा जोन में 16 जेट मशीन से कार्य किया जा रहा है। जिम्मेदारों ने यह भी बताया कि हर वार्ड के लिए एक हैंड मशीन भी उपलब्ध कराई गई है। गौर  करने वाली बात यह है कि जो कुछ संसाधन भी नगर निगम के पास उपलब्ध है उनके भी दर्शन इस बरसात के मौसम में नहीं हो रहे हैं। लेकिन निगम के अधिकारियों की माने तो हर रोज लगभग 100 लीटर डीजल एक फागिंग मशीन में लग रहा है जिसका खर्च लगभग दस हजार रूपये के आसपास आ रहा है। लेकिन इन मशीनों को फागिंग करते हुए नहीं देखा जाता है।
अधिकारियों ने की अपील
नगर निगम स्वास्थ्य अधिकारी ने आम जनता से सहयोग करने की अपील की है । उन्होंने कहा कि इस बरसात के मौसम में टायर, कूलर एवं अन्य जगहों में बारिश का  पानी जमा न होने दें। एवं कुछ भी गलत पाए जाने पर नगर निगम को सूचित करें।
कार्रवाई का आदेश, अफसर बेखबर
घरों में जमे पानी में डेंगू मच्छर का लार्वा मिलने की स्थिति में जुर्माना लगाने का आदेश तो जारी कर दिया गया, लेकिन इसे लेकर अफसर बेखबर हैं। कितने लोगों से जुर्माना वसूला गया इसके बारे में अधिकारी भी अंजान बने हुए हैं।

फॉगिंग मशीन 3
जेट मशीन 16
हैंड मशीन 79 वार्ड के लिए
रोज खर्च 10 हजार रूपये
100 लीटर डीजल फागिंग मशीन में ।

इनका कहना है
नगर निगम द्वारा रोज फागिंग मशीन द्वारा पूरे शहर में दवा का छिडक़ाव किया जा रहा है। लोगों से भी लगातार अपील की जा रही है सहयोग के लिए लगातार संसाधन बढ़ाने पर काम किया जा रहा है।
संदीप जयसवाल, स्वास्थ्य प्रभारी, नगर निगम

Next Post

रणजीत हनुमान मंदिर में होंगे 7 करोड़ से विकास कार्य

Sat Aug 31 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email सुविधाओं को लेकर योजना तैयार कलेक्टर आशीष सिंह की अध्यक्षता में बैठक इंदौर: शहर के पश्चिम क्षेत्र में आस्था के सबसे बड़े केंद्र रणजीत हनुमान मंदिर का 7 करोड़ से विकास कार्य किए जाएंगे. मंदिर को लेकर […]

You May Like