ग्वालियर में 28 अगस्त को रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, यादव करेंगे शुभारंभ

ग्वालियर, 22 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के ग्वालियर में 28 अगस्त को रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन किया जाएगा, जिसमें शुभारंभ मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा किया जाएगा। काॅन्क्लेव में देशभर के प्रख्यात उद्योगपतियों के आने की संभावना है और लगभग शुरूआत में अभी तक 4 हजार करोड के निवेश के प्रस्ताव भी आ चुके हैं।

मध्यप्रदेश औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड (एमपीआईडीसी) के कार्यकारी निदेशक प्रतुल सिन्हा ने आज यहां एक संयुक्त पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसमें लगभग चार बडी इंण्डस्ट्री भी ग्वालियर चंबल संभाग में अपने उद्योगों का विस्तारीकरण करेंगी। रीजनल इंण्डस्ट्री कान्कलेव में ग्वालियर-चंबल अंचल में विकास के नये द्वार खुलेंगे। कॉन्क्लेव के लिए ग्वालियर में व्यापक स्तर पर तैयारियां जारी है। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री डाॅ यादव करेंगे। मुख्य रूप से प्रमुख उद्योगपति गौतम अडानी परिवार से भी इसमें भागीदारी की संभावना है।

कॉन्क्लेव में मुख्यमंत्री डा यादव के अलावा, केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर, ग्वालियर के प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट, उद्यानिकी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह, मप्र के एमएसएमई मंत्री चेतन्य कश्यप, सहित सांसद एवं विधायक, विदेशी प्रतिनिधि तथा उद्योगपति मौजूद रहेंगे।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ प्रातः नौ बजे से पंजीयन के साथ होगा। यह पंजीयन सुबह साढ़े दस बजे तक चलेगा। काॅन्क्लेव का प्रथम उद्घाटन सत्र 10ः30 बजे से 12ः30 बजे तक होगा। जो राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय के दत्तोपंत ठेंगडी सभागार में आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर प्रमुख सचिव द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा, विभिन्न विभागों से संबंधित योजनाओं का प्रस्तुतीकरण के साथ ही प्रमुख उद्योगपतियों का संबोधन होगा। साथ ही मध्यप्रदेश के विभिन्न स्थानों पर स्थापित होने वाली इकाईयों का वर्चुअली भूमिपूजन, लोकार्पण, भूमि आवंटन आदेशों का वितरण होगा। इसके उपरांत मुख्यमंत्री डॉ यादव, विधानसभा अध्यक्ष श्री तोमर, केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया तथा एमएसएमई मंत्री श्री कश्यप के उद्बोधन के बाद पहला सत्र संपन्न होगा।

श्री सिन्हा ने बताया कि द्वितीय सत्र दोपहर ढाई बजे से शाम साढे पांच बजे तक होगा। इसमें छह सेक्टरोल सेशन जो कि एमएसएमई एवं एक जिला एक उत्पाद, इन्वेस्ट इंडिया एवं लेदर एवं फुटवेयर, स्टार्टअप, पर्यटन, शिक्षा कौशल विकास, ग्रामीण तथा हाथकरघा एवं हस्तशिल्प पर आधारित होंगे। साथ ही 13ः30 बजे से 17:30 बजे तक वायर सेलर मीट भी होगी। कार्यक्रम स्थल पर प्रदर्शनी के 42 स्टाल लगाए जायेंगे। मुख्यमंत्री द्वारा प्रदर्शनी का अवलोकर के उपरांत उद्योगपतियों से वन टू वन मीटिंग, लैदर एवं फुटवेयर के उद्योगपतियों एवं स्टार्टअप के साथ राउंण्ड टेबल चर्चा होगी।

उन्हाेंने बताया कि इस काॅन्क्लेव के बाद आईटी सेक्टर की कंपनियां भी आकर ग्वालियर में निवेश कर सकती है। श्री सिन्हा ने बताया कि ग्वालियर चंबल संभाग में 10 इकाइयों द्वारा लगभग 2570 करोड का पूंजी निवेश और 4550 व्यक्तियों को रोजगार अवसर प्रदान करने की रूचि दिखाई है। इसके अलावा 5 इकाइयों द्वारा 2009़ 57 पूंजी निवेश किया जा रहा है। इसमें 3968 लोगों को रोजगार प्रस्तावित है। साथ ही 22 इकाइयों का वर्चुअली भूमिपूजन लोकार्पण भी किया जाएगा। जिनमें 1337़ 31 करोड का पूंजी निवेश तथा 2496 लोगों को रोजगार प्रस्तावित है।

काॅन्क्लेव में पांच देशों कनाडा, नीदरलैंड, मेक्सिको, घाना और जाम्बिया के प्रतिनिधि भी भाग लेंगें। श्री सिन्हा ने बताया कि काॅन्क्लेव के लिए ग्वालियर को सजाया जा रहा है। वहीं, ग्वालियर अपने मेहमानों के आने के उत्साह से प्रसन्न है। पत्रकार वार्ता में पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, नगर निगम कमिश्नर अमन वैष्णव, सीईओ स्मार्ट सिटी नीतू माथुर भी मौजूद थीं।

Next Post

काॅन्क्लेव में व्यापक सुरक्षा रहेगी, साढ़े तीन हजार जवान तैनात होंगेः एसपी

Thu Aug 22 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email ग्वालियर, 22 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के ग्वालियर में 28 अगस्त को आयोजित होने वाली रीजनल इण्डस्ट्रीज काॅन्क्लेव को लेकर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर व्यापक तैयारियां की है। काॅन्क्लेव के दौरान चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था […]

You May Like