बहनों के सशक्तिकरण के लिए सरकार प्रतिबद्ध: यादव

डिंडौरी, 17 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज कहा कि बहनों के सशक्तिकरण के लिए सरकार दृढ़ संकल्पित है। बहनों के सम्मान, उनके सुरक्षा और खुशहाली के लिए ही लाड़ली बहना की राशि 1250 रूपए पिछले दिनों उनके खाते में अंतरित की गई। साथ ही 250 रूपए की रक्षाबंधन उपहार भी दिए गए।

डॉ यादव रक्षाबंधन एवं श्रावण उत्सव में यहां के कॉलेज ग्राउंड में आयोजित लाडली बहनों के आभार सहित उपहार कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बहनों की खुशियों को दुगना करने का प्रयास जाएगा। जनजाति समाज के सशक्तिकरण तेंदुपत्ता संग्राहकों की राशि 3 हजार रूपए प्रति बोरा से बढाकर 4 हजार रूपए किया गया है। पीएम जनमन योजना अंतर्गत जनजाति क्षेत्रों में 7300 करोड रूपए के निर्माण हुए हैं। बैगा, भारिया और सहरिया के महिलाओं को आहार अनुदान कें अंतर्गत 148 करोड़ की राशि अंतरित की गई है, जिसमें 1500 रूपए प्रति माह दी जा रही है। प्री-मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक की छात्रवृति अंतर्गत 505 करोड़ की राशि वितरित की गयी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि डिंडौरी में महिलाओं के सम्मान के कारण ही लिंगानुपात बढ़ा है। यहां की लिंगानुपात एक हजार पुरूषों में 1002 महिलाएं हैं। डॉ यादव ने मां नर्मदा को प्रणाम करते हुए बहनों को अभिवादन किया और कहा कि देवता लोग भी डिंडौरी आने को तरसते हैं, क्योंकि डिंडौरी नर्मदा तट में बसा है।

उन्होंने कहा कि डिंडौरी के विकास में कोई कोर कसर नहीं रहने दिया जाएगा। जिले में युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर उपलब्ध किया जाएगा। क्षेत्र में औद्योगिक विकास, रोजगार और व्यापार को बढावा देने के लिए विक्रमपुर को नया औद्योगिक क्षेत्र के रूप में किया जाएगा। डिंडौरी में बिजली की समस्या दूर करने के लिए शहपुरा में 132 केवी के सब स्टेशन बनाया जाएगा। मोबाइल कनेक्टिविटी के लिए बीएसएनएल के 75 टावर लगाए जाएंगे, यहां के औषधि संपदाओं को दृष्टिगत रखते हुए डिंडोरी में आयुर्वेदिक कॉलेज खोला जाएगा। राजस्व संबंधी सुविधाओं के लिए गाड़ासरई को उप तहसील बनाया जाएगा। क्षेत्र में सिंचाई सुविधाओं के विस्तार के लिए डिंडौरी के नहरों को पक्का कराया जाएगा। साथ ही नर्मदा नदी में अपर नर्मदा ,बसुनिया और राघवपुर के बांधो से प्रभावित गांवों की मुआवजा राशि बढ़ाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि आवागमन सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए डिंडोरी से मुड़की तक टू लेन सड़क और बछरगांव के पास चकरार नदी में पुल बनाया जाएगा। नर्मदा नदी के घाटों को सौन्दर्यीकरण किया जाएगा जिससे श्रृद्धालुओं को स्नान करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो, नगर परिषद डिंडौरी के लिए नया भवन बनाया जाएगा। डॉ यादव ने कहा कि अगली बार जब समनापुर आएंगे तब समनापुर को भी तहसील बनाने की घोषणा की जाएगी।

डॉ यादव ने कहा कि गेंहू की भांति धान पर भी बोनस राशि दी जाएगी। साथ ही कहा कि दुग्ध उत्पादकों को भी दुग्ध बेचने वालों को भी बोनस दी जाएगी। प्रदर्शनी में कृषि को उन्नत बनाने के तकनीकों व नवाचारों का अवलोकन कर कहा कि कृषि को समृद्ध करने के लिए केन्द्र सरकार के 6 हजार और राज्य सरकार सालाना 6 हजार रूपए दे रही है। किसानों को सालाना 12 हजार रूपए दे रही है। मिलेट्स उत्पादकों को प्रोत्साहित करने के लिए कोदो कुटकी के साथ-साथ रागी फसल को भी समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा।

उन्होंने कहा कि जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा, एम्बुलेंस सुनिश्चित की जाएगी। किसी मरीज को जिले के बाहर बडे अस्पतालों में त्वरित इलाज की आवश्यकता है तो उन्हें एयर एम्बुलेंस की सुविधा सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में शव वाहन का भी प्रबंध किया जाएगा।

डॉ यादव ने कहा कि जिले में लोक कलाओं की प्रतिभाओं में कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि जिले की प्रतिभाओं में भज्जू श्याम, दुर्गाबाई व्याम और अर्जुन सिंह धुर्वे को पदम श्री से सम्मानित किया गया है। कार्यक्रम के दौरान बालिका कनक चंदेल को दादी की पोटली भेंट कर उनके स्वास्थ्य के लिए पोषण सामग्री भेंट कर यह संदेश दिया कि बच्चों को सुपोषित किया जाए तथा बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए सिंगल क्लिक के माध्यम से किया।

मुख्यमंत्री ने लाडली बहनों के आभार सहित उपहार कार्यक्रम में जिले के 147.60 करोड़ के 38 विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन कर जिले के विकास को नई गति प्रदान की। कार्यक्रम के दौरान जिले की बहनों ने मुख्यमंत्री को स्नेह की राखी बांधकर कहा कि हम सबके भैया, मोहन भैया हैं जो हमारे कठिनाईयों को समझे और लाडली बहना की राशि के साथ रक्षाबंधन उपहार की राशि भी दिए। मुख्यमंत्री ने बहनों द्वारा राखी बांधने पर अभिभूत होकर कहा कि दुनिया में भारत ही एक ऐसा देश है जहां भाई-बहन के स्नेह का त्यौहार रक्षाबंधन मनाया जाता है जो हमारे सांस्कृतिक सुदृढ़ता को प्रदशिर्त करता है।

कार्यक्रम में स्वागत भाषण देते हुए जिले की प्रभारी मंत्री प्रतिमा बागरी ने डिंडोरी जिले में राखी के पावन पर्व पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का अभिवादन किया उन्होंने कहा कि राखी के पावन पर्व पर मुख्यमंत्री का आगमन जिले का सौभाग्य है। वीरांगना रानी अवंती बाई के जन्मोत्सव पर उनके योगदान को याद करते हुए कहा कि वीरांगना रानी ने 1857 की क्रांति में भाग लेकर क्षेत्र का गौरव बढाया है। उन्होंने आदर्श राजनीति के लिए प्रसिद्ध भारत रत्न पंडित अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर उनको श्रद्धा सुमन अर्पित किया। सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते ने भी क्षेत्र की उपलब्धियां और आवश्यकता के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम के दौरान मप्र पर्यटन निगम के पूर्व अध्यक्ष विनोद गांटिया, विधायक ओमप्रकाश धुर्वे, ओमकार मरकाम, जिला पंचायत अध्यक्ष रुद्रेश परस्ते, नगर पंचायत डिंडोरी अध्यक्ष सुनीता सारस, अवधराज बिलैया, नरेन्द्र राजपूत, पंकज तेकाम, महेश धूमकेती, दुलीचंद उरैती, कमिश्नर अभय वर्मा, आई जी बालाघाट संजय सिंह, कलेक्टर हर्ष सिंह पुलिस अधीक्षक वाहनी सिंह सहित अन्य अधिकारी, गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Next Post

जयवर्धन सिंह के बंगले में हुई चोरी का खुलासा 

Sat Aug 17 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email हिस्ट्रीशीटर समेत 2 गिरफ्तार, एक की तलाश जारी पकड़े गए बदमाशों से 2 लाख का माल बरामद भोपाल, 17 अगस्त. हबीबगंज थाना क्षेत्र के चार इमली स्थित विधायक जयवर्धन सिंह के बंगले में हुई चोरी का पुलिस […]

You May Like