हसीना ने की ‘लोगों से न्याय’ और हत्यारों को सजा देने की मांग

ढाका, 14 अगस्त (वार्ता) बंगलादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पद से हटाए जाने के आठ दिन बाद सोशल मीडिया पर एक भावनात्मक संदेश के जरिए अपने देशवासियों से फिर से संवाद स्थापित किया।

सुश्री हसीना ने आरक्षण आंदोलन की आड़ में लोगों की जान जाने पर दुख जताया और हाल ही में हुई ‘आतंकवादी गतिविधियों’, हत्याओं और बर्बरता में शामिल लोगों को सजा देने की मांग की। बुधवार को मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

निर्वासन से अवामी लीग नेता का पहला सार्वजनिक संदेश संकटग्रस्त देश में अपने समर्थकों के लिए एक आश्वासन के रूप में आया है और साथ ही बंगलादेश की राष्ट्रीय राजनीति में प्रासंगिक बने रहने की उनकी प्रतिबद्धता का भी संकेत है।

हाल ही में हुई हिंसा में मारे गए लोगों और अपने पिता एवं राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के बलिदान को याद करते हुए उन्होंने लोगों से 15 अगस्त को बंगबंधु भवन में पुष्पांजलि अर्पित करके और प्रार्थना करके राष्ट्रीय शोक दिवस मनाने का आह्वान किया।

उनकी अपील राष्ट्रपिता और उनके परिवार के सदस्यों की हत्या की बरसी 15 अगस्त को राष्ट्रीय अवकाश रद्द करने के देश की अंतरिम सरकार के फैसले की पृष्ठभूमि में आई है।

ढाका में बंगबंधु स्मारक संग्रहालय में हाल ही में हुई तोड़फोड़ और मुजीबुर रहमान की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा “ यह राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान का घोर अपमान है, जिनके नेतृत्व में हमने अपना स्वाभिमान, अपनी पहचान और अपना स्वतंत्र राष्ट्र हासिल किया। यह लाखों शहीदों के खून का घोर अपमान है। मैं इस देश के लोगों से न्याय की मांग करती हूं।”

अपने बेटे सजीब वाजेद जॉय के सत्यापित फेसबुक पेज पर पोस्ट किए गए संदेश में सुश्री हसीना ने कहा “ पिछले जुलाई से, आंदोलनों के नाम पर तोड़फोड़, आगजनी और हिंसा की घटनाओं के परिणामस्वरूप हमारे देश के कई निर्दोष नागरिकों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। मेरे जैसे लोग, जो अपने प्रियजनों को खोने के दर्द के साथ जी रहे हैं, मैं अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करती हूँ। मैं इन जघन्य हत्याओं और तोड़फोड़ की घटनाओं के लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान करने और उन्हें न्याय के कटघरे में लाने के लिए गहन जांच की मांग करता हूं।”

उन्होंने छात्रों, शिक्षकों, पुलिस, पत्रकारों, सांस्कृतिक कार्यकर्ताओं और “एक गर्भवती पुलिसकर्मी” सहित पीड़ितों के लिए शोक व्यक्त किया और प्रार्थना की।

सुश्री हसीना की सरकार पांच अगस्त को छात्रों के नेतृत्व में हुए उग्र विद्रोह के कारण गिर गई थी, जो जून में सरकारी सिविल सेवा में नौकरी कोटा को योग्यता आधारित भर्तियों से बदलने की मांग के साथ शुरू हुआ था।

कोटा विरोधी आंदोलन के दौरान व्यापक हिंसा और झड़पों के बाद, जिसमें खून-खराबा हुआ और 500 से अधिक लोगों की मौत हो गई, छात्रों ने प्रधानमंत्री के इस्तीफे की अपनी एक-सूत्री मांग के साथ कड़ा दबाव डाला, जिसके कारण अंततः सुश्री हसीना के नेतृत्व वाली अवामी लीग सरकार गिर गई।

बांगला दैनिक ‘ प्रोथोम एलो’ के अनुसार,उन्होंने अवामी लीग और उसके सहयोगी निकायों के सदस्यों, पैदल यात्रियों और विभिन्न पेशेवरों के लिए भी अपनी संवेदना व्यक्त की, जो 16 जुलाई से 11 अगस्त के बीच हुई हिंसा में मारे गए, जिसमें कम से कम 580 लोगों की जान चली गई।

Next Post

ऑस्ट्रेलिया ए महिला टीम ने इंडिया ए को चार विकेट से हराया

Wed Aug 14 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email मकाय 14 अगस्त (वार्ता) मेटलन ब्राउन (चार विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी और उसके बाद केटी मैक (129) की शतकीय तथा कप्तान तालिया मैक्ग्रा (56) रनों की शानदार पारियों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ए महिला टीम ने बुधवार […]

You May Like