ग्वालियर की जनता के लिए मुरेना के कोतवाल बांध से पानी लाने की मिली स्वीकृति

ग्वालियर: शहर की पानी की ज़रूरत व प्यास बुझाने के केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के चम्बल पाइप लाइन प्रोजेक्ट में अंतिम बाधा को दूर कर लिया गया है । राज्य के जल संसाधन विभाग द्वारा कोतवाल बांध से 34.5 मेट्रिक घन मीटर पानी लाने की स्वीकृति मिल गई है. सिंधिया के नेतृत्व में चंबल नदी से पानी लाने का कार्य किया जा रहा है। पिछले माह भी केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री मोहन यादव से मिलकर चम्बल से ग्वालियर पाइप से पानी लाने वाले इस प्रोजेक्ट के लिए शेष राशि 372 करोड़ रुपए उपलब्ध कराने का ने अनुरोध किया था । केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री मोहन यादव से मुलाक़ात के दौरान इस प्रोजेक्ट अन्य कामों में भी विभागों द्वारा तेज़ी से निर्णय लेकर कार्य करने का अनुरोध किया था ।

पिछले वर्ष 8 अक्टूबर को नगर निगम ग्वालियर क्षेत्र में पेयजल की समस्या के स्थाई निदान के लिए भोपाल से वर्चुअली पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं ग्वालियर में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा 376 करोड रुपए की लागत से चंबल जल आपूर्ति योजना का शिलान्यास किया गया था । इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत चम्बल नदी के पानी (90 एम.एल.डी.) एवं कोतवार डेम के पानी (60 एम.एल.डी.) को ग्वालियर में वाटर ट्रीटमेन्ट प्लान्टस तक लाये जाने की योजना अमृत 2.0 के तहत स्वीकृत हुई थी । इस परियोजना की लागत 376.00 करोड़ है और योजना का कार्य पूर्ण करने की समयावधि वर्षाकाल सहित 02 वर्ष निर्धारित है।

नगर पालिक निगम, मुरैना के द्वारा चम्बल नदी में इन्टेक बैल निर्मित किया जा रहा है और जिससे 150 एम.एल.डी. पानी देवरी, मुरैना तक पम्पिंग कर लाया जायेगा तथा नगर मुरैना की जल प्रदाय व्यवस्था हेतु 60 एम.एल.डी. पानी का उपयोग किया जायेगा। चम्बल नदी के शेष 90 एम.एल.डी. पानी को नगर पालिक निगम, ग्वालियर के द्वारा योजना में देवरी पर पम्पिंग स्टेशन निर्मित कर पाइप लाइन के माध्यम से पम्पिंग कर ग्वालियर लाया जायेगा और मुरैना से ग्वालियर नेशनल हाइवे पर आसन नदी पर स्थित छौंदा पुल में इन्टेक बैल निर्मित कर कोतवार डेम के बेक वाटर्स (60 एम.एल. डी.) को पम्पिंग कर पाइप लाइन के माध्यम से जंक्शन पोईन्ट तक लाया जायेगा, जहां से 150 एम.एल.डी. (90 एम.एल.डी. चम्बल का पानी तथा 60 एम.एल.डी. कोतवार डेम का पानी) पानी पाइप लाइन के माध्यम से पम्पिंग कर ग्वालियर में वाटर ट्रीटमेन्ट प्लान्टस पर लाया जायेगा ।

Next Post

भारी बारिश के कारण सिंधिया का दौरा कार्यक्रम निरस्त

Wed Sep 11 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email शिवपुरी: ग्वालियर क्षेत्र में हो रही भारी बारिश के कारण केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का शिवपुरी गुना संसदीय क्षेत्र का दौरा कार्यक्रम निरस्त कर दिया गया है। Total 0 Shares Facebook 0 Tweet 0 Mail 0 WhatsApp […]

You May Like