इसरो 15 अगस्त को पृथ्वी अवलोकन उपग्रह करेगा प्रक्षेपित

चेन्नई, 08 अगस्त (वार्ता) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 15 अगस्त को श्रीहरिकोटा के अंतरिक्ष केंद्र से लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी) का उपयोग करके 175.5 किलोग्राम वजन का पृथ्वी अवलोकन उपग्रह (ईओएस-08) लॉन्च करेगा।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, सएसएलवी-डी3, अपनी तीसरी और अंतिम विकासात्मक उड़ान में, माइक्रो उपग्रह के साथ शार रेंज से सुबह 09:17 बजे उड़ान भरेगा।

इसरो ने ‘एक्स’ पर पोस्ट में गुरुवार को कहा, “एसएसएलवी-डी3/ईओएस-08 मिशन: एसएसएलवी की तीसरी और अंतिम उड़ान 15 अगस्त को श्रीहरिकोटा से भारतीय समयानुसार सुबह 09:17 पर ईओएस-08 माइक्रो उपग्रह लॉन्च करेगी।”

इसरो ने कहा कि यह एसएसएलवी विकास परियोजना को पूरा करता है और भारतीय उद्योग और एनएसआईएल द्वारा परिचालन मिशनों को सक्षम बनाता है।

ईओएस-08, इसरो का नवीनतम पृथ्वी अवलोकन उपग्रह है, जिसके प्राथमिक उद्देश्यों में एक माइक्रो उपग्रह को डिजाइन और विकसित करना, माइक्रो उपग्रह बस के साथ संगत पेलोड उपकरण बनाना और भविष्य के परिचालन उपग्रहों के लिए आवश्यक नयी तकनीकों को शामिल करना शामिल है।

इसरो ने कहा,“ एक सौ पचहत्तर .5 किलोग्राम वजनी यह उपग्रह तीन पेलोड ले जाएगा, जिन्हें मिट्टी की नमी के आकलन से लेकर आपदा प्रबंधन तक के विविध क्षेत्रों में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह अंतरिक्ष यान 475 किलोमीटर की ऊँचाई पर एक गोलाकार निचली पृथ्वी कक्षा में लगभग एक वर्ष तक रहेगा।”

ईओआईआर पेलोड को दिन और रात दोनों समय में मिड-वेव आईआर (एमआईआर) और लॉन्ग-वेव आईआर एलडब्ल्यूआईआर) बैंड में फोटो कैप्चर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें उपग्रह-आधारित निगरानी, ​​आपदा निगरानी, ​​​​पर्यावरण निगरानी, ​​आग का पता लगाने, ज्वालामुखी गतिविधियां और औद्योगिक और बिजली संयंत्र आपदा निगरानी करना शामिल है।

Next Post

नीता ने भारतीय हॉकी टीम को कांस्य पदक जीतने पर दी बधाई

Thu Aug 8 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email मुबंई 08 अगस्त (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की सदस्य एवं रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक एवं अध्यक्ष नीता एम. अंबानी ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम को पेरिस ओलंपिक 2024 खेलों की हॉकी प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतने […]

You May Like