इजरायली ने हमास नेता को मारने के लिए ईरान के आईआरजीसी एजेंटों को रखा था काम पर

जेरूसलम, 03 अगस्त (वार्ता) फिलिस्तीनी आंदोलन हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हानिया की हत्या करने वाला विस्फोटक उपकरण इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद द्वारा किराए पर लिए गए इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प (आईआरजीसी) के एजेंटों द्वारा लगाया गया था। ब्रिटेन के समाचार पत्र ने आईआरजीसी में अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए यह रिपोर्ट दी।

इस सप्ताह की शुरुआत में न्यूयॉर्क टाइम्स ने रिपोर्ट दी थी कि हानिया की हत्या दो महीने पहले तेहरान के जिस गेस्टहाउस में वह रह रहा था, उसके कमरे में तस्करी कर लाए गए बम से की गई थी।

समाचार पत्र ने कहा कि उत्तरी तेहरान में आईआरजीसी गेस्टहाउस के कमरों में कथित तौर पर तीन विस्फोटक उपकरण रखे गए थे। जहां दिवंगत नेता के रुकने की उम्मीद थी। अखबार ने कहा कि उपकरणों को 31 जुलाई की शुरुआत में विदेश से विस्फोट किया गया था।

आईआरजीसी के एक अधिकारी ने आईआरजीसी उच्च पदस्थ अधिकारियों का हवाला देते हुये द टेलीग्राफ को बताया, “वे (ईरानी जांचकर्ता) अब निश्चित हैं कि मोसाद ने अंसार अल-महदी सुरक्षा इकाई से एजेंटों को काम पर रखा था… आगे की जांच करने पर, उन्हें दो अन्य कमरों में अतिरिक्त विस्फोटक उपकरण मिले।”

दो ईरानी अधिकारियों ने अखबार को बताया कि हानिया की हत्या मूल रूप से मई में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के अंतिम संस्कार के दौरे के दौरान निर्धारित की गई थी। उन्होंने कहा कि इमारत के अंदर भीड़ और उच्च विफलता की संभावना के कारण ऑपरेशन सफल नहीं हुआ।

आईआरजीसी के एक सूत्र ने द टेलीग्राफ को बताया कि हमास के राजनीतिक नेता की हत्या “ईरान के लिए अपमान और आईआरजीसी के लिए एक बड़ा सुरक्षा उल्लंघन” है, उन्होंने कहा कि वर्तमान में संगठन में आंतरिक जांच चल रही है।

एक अन्य अधिकारी ने बताया, “ईरान के सर्वोच्च नेता, अली खामेनेई ने पिछले दो दिनों में सभी कमांडरों को कई बार बुलाया है, वह जवाब चाहते हैं। … उनके लिए, सुरक्षा उल्लंघन को संबोधित करना अब बदला लेने से अधिक महत्वपूर्ण है।”

नवनिर्वाचित ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेज़ेशकियान के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के बाद हानिया की हत्या कर दी गई। हमास ने हानिया की मौत के लिए इज़रायल और संयुक्त राज्य अमेरिका को दोषी ठहराया है और जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई है।

Next Post

अमेरिका में शक्तिशाली तूफान में सैन्य अड्डे पर कई विमान क्षतिग्रस्त

Sat Aug 3 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email वाशिंगटन, 03 अगस्त (वार्ता) अमेरिका के कोलाराडो राज्य के फोर्ट कार्सन सैन्य प्रतिष्ठान में शक्तिशाली तूफान के कारण कई अमेरिकी सैन्य विमान क्षतिग्रस्त हो गये। फोर्ट कार्सन जनसंपर्क कार्यालय की विज्ञप्ति में शुक्रवार को कहा गया, “ […]

You May Like