केरल:भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 162 हुई, 91 लापता

वायनाड, 31 जुलाई (वार्ता) केरल के वायनाड जिले में भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बुधवार को बढ़कर 162 हो गई तथा 91 लोग अब भी लापता हैं।

अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार सुबह मेप्पाडी के वेल्लारीमाला गांव के मुंडक्कई और चूरमाला में भारी बारिश से हुए भीषण भूस्खलन के कारण कुल 191 लोग घायल हो गये। सभी घायलों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

इसके अलावा चूरमाला, अट्टामाला और मुंदक्कई और वेल्लारीमाला गांव का अधिकांश हिस्सा भूस्खलन में बह गया।

मुंदक्कई पंचायत के सदस्य के बाबू ने कहा, “ अब भी कई लोगों के मलबे में फंसे होने का संदेह है।”

इस बीच, सेना और केरल अग्निशमन बल ने घायलों को निकालने और शवों को दुर्घटनास्थल से हटाने के लिए मुंदक्कई को चूरीमाला से जोड़ने के लिए एक अस्थायी पुल का निर्माण किया।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, 78 शवों को मेप्पाडी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में और 31 शवों को मलप्पुरम जिले के नीलांबुर जिला अस्पताल में रखा गया है।

अधिकारियों ने बताया कि कुल 83 शवों की पहचान हो चुकी है और 143 शवों का पोस्टमार्टम पूरा हो चुका है। मुंदक्कई में तीन घरों के मलबे से पांच शव बरामद किए गए और दो शव पोथुकल में चलियार नदी से मिले, जो मुंदक्कई में भूस्खलन स्थल से 38 किलोमीटर दूर है। सेना के करीब 150 जवानों की चार टीमें चूरमाला में बचाव अभियान में लगी हुई हैं।

रक्षा सुरक्षा कोर (डीएससी, कन्नूर इकाई), सेना की मद्रास इंजीनियरिंग विंग के अलावा भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के नौसेना कर्मी भी दूसरे दिन बचाव अभियान में जुटे हुए हैं।

बेंगलुरू से मद्रास इंजीनियरिंग ग्रुप सेंटर से एक बेली ब्रिज को सड़क मार्ग से ले जाया जा रहा है और बचाव कार्यों में तेजी लाने के लिए शेष भागों और उपकरणों को दिल्ली छावनी से हवाई मार्ग से लाया जा रहा है।

राजस्व मंत्री के राजन और चार अन्य मंत्री अब भी बचाव एवं खोज अभियान में सहायता के लिए मुंदक्कई क्षेत्रों में ठहरे हुये हैं।

एक अन्य घटना में, स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज की कार आज सुबह करीब सात बजे मलप्पुरम जिले के एरीकोड रोड पर वायनाड जाते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गईं। इसमें उन्हें हाथ और सिर पर मामूली चोटें आईं। मंत्री वीना को मंजेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Next Post

केरल को भारी वर्षा और भूस्खलन की पूर्व चेतावनी दी गयी थी: शाह

Wed Jul 31 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email नयी दिल्ली 31 जुलाई (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को राज्यसभा को बताया कि केरल सरकार को वायनाड हादसे से एक सप्ताह पहले ही 23 जुलाई को भारी वर्षा तथा भूस्खलन होने की पूर्व […]

You May Like