सिर्फ 50 ने जमा किया डाटा, बाकी कर रहे बहानेबाजी

लगाम कसने हफ्ते भर बाद जारी होगा स्कूलों में फीस स्ट्रक्चर आदेश

नवभारत, जबलपुर। जिले में निजी स्कूल संचालकों द्वारा मनमानी रूप से वसूली गई फीस को लेकर जिला प्रशासन द्वारा ठोस कार्यवाही की गई थी, जिसमें बहुत से स्कूल संचालकों को जेल की हवा भी खानी पड़ी है। मामले में निजी स्कूल संचालकों को मनमानी तौर पर बढ़ाई गई फीस के लिए स्कूलों को फीस की जानकारी और अन्य दस्तावेज जमा करने के निर्देश भी कलेक्टर द्वारा जारी किए गए थे। जिसकी अंतिम तिथि 28 जून तय की गई थी। अब तक सिर्फ 50 स्कूलों ने अपना डाटा जमा किया जबकि बाकी निजी स्कूल तरह-तरह बहाने बनाते हुए बचते हुए नजर आ रहे है उन्होंने अब तक डाटा मुहैया नहीं कराया है। अब इन पर लगाम कसने के लिए सभी स्कूलों में एक फीस स्ट्रक्चर, जिसमें सभी स्कूलों के लिए एक सामान्य फीस निर्धारित करने के लिए भी जल्द आदेश जारी करने की तैयारी की जा रही है।

क्या है मामला

उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन द्वारा फीस निर्धारित करने की एक सूची भी जारी की गई थी, परंतु निजी स्कूल संचालकों का कहना था कि अभी तक उनको कोई भी ऐसे आदेश जारी नहीं किए गए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम सोनी ने बताया कि स्कूलों में बढ़ाई गई मनमाने तौर पर फीस को लगाम करने के लिए अब सभी स्कूलों में एक- सी फीस निर्धारित की जाएगी। जिसके लिए कलेक्टर दीपक सक्सेना के साथ मिलकर आदेश तैयार किया जा रहा है जो कि हफ्ते भर बाद जारी किया जाएगा।

अंतिम तिथि थी 28 जून

निजी स्कूल संचालकों को मनमानी तौर पर बढ़ाई गई फीस के लिए स्कूलों को फीस की जानकारी और अन्य दस्तावेज जमा करने के निर्देश भी कलेक्टर द्वारा जारी किए गए थे। जिसकी अंतिम तिथि 28 जून तय की गई थी। अब तक लगभग 50 से अधिक स्कूलों ने अपना डाटा जमा कर दिया गया है, इसके अलावा 28 जून के बाद भी कई स्कूलों द्वारा अपने दस्तावेज जमा कराए जा रहे हैं। जिसके आधार पर भी सभी स्कूलों में कितने प्रतिशत फीस बढ़ाई गई है,उसकी जांच भी की जाएगी।

इनका कहना है

जिला कलेक्टर के साथ शिक्षा विभाग मिलकर फीस बढ़ोतरी पर लगाम कसने के लिए आदेश तैयार किया जा रहा है। उस आदेश के मुताबिक सभी स्कूलों में कुछ नए आदेश और नियम तय किए जायेंगे।

घनश्याम सोनी, जिला शिक्षा अधिकारी

Next Post

प्रदेश के विकास और सर्वहारा वर्ग के कल्याण के लिए समर्पित है बजट-ऊर्जा मंत्री श्री तोमर

Wed Jul 3 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email जबलपुर । वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा द्वारा आज विधानसभा में वर्ष 2024-25 के लिए प्रस्तुत किया गया। बजट प्रदेश के विकास और सर्वहारा वर्ग के कल्याण के लिए समर्पित है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के मार्गदर्शन में […]

You May Like