एआई में भारतीय युवाओं के लिये प्रचुर संभावनायें: सुंधाशु त्रिवेदी

लखनऊ 15 जून (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सांसद और प्रवक्ता डा सुधांशु त्रिवेदी ने शनिवार को कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) में भारत के प्रतिभाशाली युवाओं के लिये प्रचुर संभावनायें हैं।

जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेन्ट लखनऊ के 28वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में डा त्रिवेदी ने कहा कि उदीयमान तकनीक (इमरजिंग टेक्नलॉजी) में भारत नये आयाम को स्थापित करने वाला है। वर्ष 1996 में आईबीएम के कंप्यूटर डी बुल ने ग्रैंड मास्टर गैरी कास्परोव के साथ जब शतरंज की बाजी खेली थी तो किसी ने तकनीक के इस स्तर पर प्रसार की कल्पना भी नहीं की थी। आज एआई में दुनिया भर में प्रचुर संभावनाये हैं। भारत के पास प्रतिभाशाली युवा की लंबी फौज है जिसका इस्तेमाल देश को एआई तकनीक का पूरा लाभ उठाने में किया जा सकता है। बदलते हुये भारत में आधुनिक तकनीक की दिशा में कई मोर्चो पर काम हो रहा है। हम इंटीग्रेटेड चिप उत्पादन के क्षेत्र में आगे बढ रहे हैं।

जी-7 शिखर सम्मेलन में भारत की भूमिका को अग्रणी बताते हुये उन्होने कहा कि जिओ पालीटिक्स की बात की जाये तो फिलिस्तीन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से अलंकृत करता है तो उसके धुर विरोधी इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन बेंजामिन नेतन्याहू श्री मोदी को अपना निजी दोस्त मानते हैं। रुस भारत को अपना परापंरिक सहयोगी मानता रहा है वहीं अमेरिका भारत को अपना सबसे विश्वनीय रणनीतिक सहयोगी मानता है। रुस से हमें एस400 एंटी मिसाइल सिस्टम मिलता है तो अमेरिका से आधुनिकत ड्रोन सिर्फ भारत को देता है। जी-20 सम्मेलन में भी भारत ने अपनी कूटनीत से पूरी दुनिया को प्रभावित किया था।

श्री त्रिवेदी ने इससे पहले दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि यह भारत का सांस्कृतिक और प्राचीन लोकाचार है जो दुनिया के लिए बेहतर भविष्य बनाने से जुड़ा है और कहा कि भारत में संघर्षों में सामंजस्य बनाने की क्षमता है। इसके अलावा, उन्होंने छात्रों को अनुसंधान में अधिक योगदान देने और समग्र सामग्री, जीनोम अनुक्रमण, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, क्वांटम कंप्यूटिंग इत्यादि जैसी भविष्य की प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित करने और बुद्धि के बजाय दृढ़ संकल्प पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया।

डॉ. त्रिवेदी ने छात्रों को सांस्कृतिक संस्कार देने में सफलता के लिए जयपुरिया लखनऊ की सराहना की। उन्होने मेधावी छात्रों को मैडल से सम्मानित किया और स्टूडेन्ट ऑफ ईयर ने सभा को सम्बोधित किया। उन्होने कहा “ आज का दिन कड़ी मेहनत, व्यक्तिगत विकास और आजीवन दोस्ती का संकेत है। अनुकूल आर्थिक कारकों के बीच हमें यह समझना चाहिए कि हम क्या चाहते हैं। हमें सीखना होगा, अपने कौशल को अपडेट करना होगा और हमेशा उत्सुक बने रहना होगा। हमेशा याद रखें कि सफलता कभी आसान नहीं होती, आपको सीढ़ी दर सीढ़ी चढ़ना होता है। आगे बढ़िए और हमारा गौरव बढ़ाइए। आप सभी को शुभकामनाएं। ”

देश के प्रमुख एकेडमिक संस्थानों में से एक जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेन्ट ने पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेन्ट (पीजीडीएम), पीजीडीएम (फाइनैंशियल सर्विसेज़) और पीजीडीएम (रीटेल मैनेजमेन्ट) प्रोग्राम के छात्रों (2022-24 बैच) के लिए 28वें दीक्षांत समारोह में आयोजन किया। इस आयोजन ने 347 ग्रेजुएट छात्रों को उनकी कड़ी मेहनत, उत्साह एवं अथक प्रयासों के लिए सम्मानित किया।

इस अवसर पर राज्य सभा के प्रतिष्ठित संसद सदस्य डॉ सुधांशु त्रिवेदी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। साथ ही 1998-2000 बैच से जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेन्ट लखनऊ के पूर्व छात्र और एक्सिस बैंक के सीनियर वाईस प्रेज़ीडेन्ट अशोक जोशी का स्वागत किया गया। समारोह के दौरान जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेन्ट, लखनऊ की डायरेक्टर डॉ कविता पाठक द्वारा सालाना रिपोर्ट पेश की गई और चेयरमैन शरद जयपुरिया ने ग्रेजुएट छात्रों को डिप्लोमा की डिग्री से सम्मानित किया।

Next Post

पटना : नीट परीक्षा पर्चा लीक मामले को लेकर छात्रों ने किया प्रदर्शन

Sat Jun 15 , 2024
पटना 15 जून (वार्ता) राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट), 2024 के प्रश्न पत्र लीक मामले को लेकर बिहार की राजधानी पटना के दिनकर गोलंबर पर आज अभ्यर्थियों ने प्रदर्शन किया। ‘मोदी सरकार जवाब दो’ जैसे नारे लिखे पोस्टर लेकर शनिवार को छात्र दिनकर गोलंबर पर जमा हुए और जमकर […]

You May Like