बाउंड्री के अभाव में विद्यालय परिसर की नष्ट हो रही सामग्रियां…

० मामला शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बडख़रा परिसर के क्षतिग्रस्त किये गये वाशवेसिंग का

नवभारत न्यूज

सीधी/चुरहट 9 जून। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बडख़रा परिसर में बनाई गई वाशवेसिंग बाउंड्रीवाल के अभाव में पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है। साथ ही सुरक्षा के अभाव में परिसर की अन्य सामग्रियां भी नष्ट हो रही हैं।

बताते चलें कि शासकीय विद्यालयों में प्रदेश सरकार द्वारा कई सालों से हांथ धुलाई का कार्यक्रम आयोजित कराया जा रहा है। छात्र-छात्राओं को स्कूल में हांथ धुलाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिये शासन द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बडख़रा में वर्ष 2021-22 में 15 हजार रूपये का बजट स्वीकृत किया गया था। उक्त बजट से विद्यालय भवन के सामने काफी बड़ा वाशवेसिंग का निर्माण कराते हुये यहां पानी टंकी व्यवस्था की गई थी जिससे वाशवेसिंग में लगे टोंटियों के माध्यम से छात्र-छात्राएं हांथ धुलाई कर सकें। विडम्बना यह है कि शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बडख़रा परिसर में असामाजिक तत्वों द्वारा वाशवेसिंग को क्षतिग्रस्त कर टोंटियों को गायब कर दिया गया। प्राचार्य द्वारा इस विद्यालय में सुरक्षा के लिहाज से बाउंड्रीवाल के निर्माण के लिये पत्राचार किया गया। जिसके बाद राशि स्वीकृत कर पंचायत के खाते में भेजी गई। विडम्बना यह रही कि राशि आने के बाद आरंभ में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू हो गई। फिर निर्माण के गड्ढे खोदे गये तो लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू हो गई।

००

जल्द शुरू होगा विद्यालय परिसर में बाउंड्रीवाल का कार्य: स्नेहलता

ग्राम पंचायत बडख़रा 740 सरपंच श्रीमती स्नेहलता सिंह ने बताया कि पंचायत का प्रभार लेने विधानसभा चुनाव एवं लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के कारण शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बडख़रा परिसर हेतु स्वीकृत बाउंड्रीवॉल का कार्य नही हो पाया था। आचार संहिता समाप्त हो गई है। विद्यालय परिसर में बाउंड्रीवॉल हेतु गड्ढा खोदाई का कार्य हुआ है। पूरा प्रयास रहेगा कि जल्द से बाउंड्रीवॉल का कार्य शुरु कर उसे पूरा करा दिया जाये।

००

इनका कहना है

विद्यालय के पुराने भवन में बाउंड्रीवाल नहीं है। इस वजह से यहां बनाये गये वाशवेसिंग को असामाजिक तत्वों द्वारा तोड़ दिया गया है। नये भवन में अंदर वाशवेसिंग की सुविधा उपलब्ध है। पुराने भवन में बाउंड्रीवाल के लिये 8 लाख की राशि मंजूर होकर ग्राम पंचायत के खाते में पहुंची है। केवल गड्ढा खुदाई का कार्य हुआ है, आगे का कार्य अभी नहीं हुआ है।

रामप्रकाश प्रजापति, प्राचार्य, शाउमावि बडख़रा

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बडख़रा में बनाई गई वाशवेसिंग क्षतिग्रस्त होने का मामला अभी संज्ञान में आया है। इस संबंध में प्राचार्य से चर्चा कर वस्तुस्थिति की जानकारी लेंगे।

डॉ.पी.एल.मिश्रा, डीईओ सीधी

००००००००००००००००००००

Next Post

शिवसेना (शिंदे गुट) के प्रताप राव गणपत राव जाधव ने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली

Sun Jun 9 , 2024
Total 0 Shares Facebook 0 Tweet 0 Mail 0 WhatsApp 0

You May Like