महामुकाबला :पाकिस्तान को जमीन दिखाने उतरेगी रोहित सेना

न्यूयॉर्क (वार्ता) कप्तान रोहित सेना की अगुवाई में भारतीय टीम रविवार को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

आंकड़ें गवाह है कि पाकिस्तान टी20 विश्वकप में भारत के आगे नहीं टिकता है और विश्वकप के अपने पहले मैच में नौसिखिया यूएसए से हार कर खासी दवाब में है जिसका फायदा उठाने में रोहित की सेना कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी।

भारतीय समयानुसार एशिया की इन दो दिग्गज टीमों के बीच महामुकाबला प्राइम टाइम यानी रात आठ बजे से शुरु होगा।

भारत 2007 में दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में हुए फाइनल में पाकिस्तान को हराकर पहला चैंपियन बना वहीं पाकिस्तान ने अगले ही विश्वकप को अपने नाम कर लिया था।

इसके बाद से दोनो ही टीमें प्रतिष्ठित विश्वकप उठाने में अब तक असफल रही है।
पाकिस्तान ने 2022 में पिछले संस्करण में फाइनल में जगह बनाई लेकिन ट्रॉफी जीतने में सफल नहीं हो सकी।

कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारत ने न्यूयॉर्क में अपने शुरुआती ग्रुप ए मैच में आयरलैंड को आसानी से आठ विकेट से हराया था, जबकि बाबर आजम की अगुवाई में पाकिस्तान को डलास में सुपर ओवर में यूएसए से करारी हार का सामना करना पड़ा था।

मैच के ऐसे परिणाम ने पाकिस्तान पर रविवार का मैच जीतने की जिम्मेदारी डाल दी है क्योंकि उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वियों से हार से सुपर आठ में आगे बढ़ने में मुश्किल हो सकती है।

नासाउ काउंटी पिच की पेचीदा प्रकृति पाकिस्तानी सीमरों को थोड़ी मदद कर सकती है।
सतह पर काफी गति और असमान बाउंस है और कम स्कोर वाला मैच होने की संभावना रहती है।

दिलचस्प बात यह है कि इस भारत बनाम पाकिस्तान क्रिकेट मैच में टी20 क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीन खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं।

बाबर आजम वर्तमान में 120 मैचों में 4067 रन के साथ विराट कोहली (118 मैचों में 4038 रन) और रोहित शर्मा (152 मैचों में 4026 रन) के साथ शीर्ष पर हैं।

विराट कोहली भारत बनाम पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप मैचों में सबसे सफल बल्लेबाज हैं, जिन्होंने आईसीसी प्रतियोगिता में पाकिस्तान के खिलाफ पांच पारियों में 308 रन बनाए हैं।

भारत और पाकिस्तान के बीच 12 टी20 मुकाबले हुये हैं जिनमें भारत के खाते में आठ बार जीत आयी है जबकि पाकिस्तान ने सिर्फ तीन बार जीत का स्वाद चखा है।
एक मैच टाई टाई हुआ।

दिलचस्प बात यह है कि इन 12 मैचों में से सात पिछले कुछ वर्षों में टी20 विश्व कप में हुए हैं।

दक्षिण अफ्रीका में 2007 टी20 विश्व कप में दोनों प्रतिद्वंद्वियों की पहली भिड़ंत टाई पर समाप्त हुई और भारत ने आखिर में बाउल आउट जीत लिया।

भारत ने अन्य छह मैचों में से पांच में सीधे जीत हासिल की है।

टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान क्रिकेट टीम की भारत पर एकमात्र जीत दुबई में खेले गए 2021 टी20 वर्ल्ड कप में आई थी।

पिछली बार दोनों टीमें ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप 2022 में आमने-सामने थी, तब भारत ने मेलबर्न में जीत दर्ज की थी।

Next Post

अमेरिका ने नाइजीरिया से सैनिकों की वापसी शुरू की

Sun Jun 9 , 2024
नियामी 09 जून (वार्ता) अमेरिका ने नाइजीरिया से अपने सैनिकों को वापस बुलाना शुरू कर दिया है। दोनों देशों के रक्षा मंत्रालयों ने शनिवार को एक संयुक्त बयान में यह जानकारी दी। बयान में कहा गया “अमेरिकी रक्षा विभाग और नाइजर गणराज्य के नाइजीरियाई राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की […]

You May Like