ईरान पर प्रस्ताव पारित, आईएईए ने किया स्वागत

पेरिस, 06 जून (वार्ता) फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) द्वारा ईरान पर प्रस्ताव पारित किए जाने का स्वागत किया है, जिसमें तेहरान की कथित परमाणु सामग्री में वृद्धि की निंदा की गई।

ब्रिटेन सरकार की वेबसाइट पर जारी तीनों देशों के संयुक्त बयान में कहा गया , “हम, फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन की सरकारें, अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स द्वारा आज दोपहर ईरान पर एक प्रस्ताव पारित किए जाने का स्वागत करते हैं। यह प्रस्ताव ईरान के कई स्थानों पर पाई गई अघोषित परमाणु सामग्री से संबंधित लंबित मुद्दों को स्पष्ट करने को लेकर है और आईएईए के साथ सद्भावपूर्वक सहयोग करने से ईरान के लगातार इनकार का जवाब भी है।”

ईरान अपने परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) सुरक्षा समझौते के तहत आईएईए के साथ सहयोग करने और सभी परमाणु सामग्री तथा गतिविधियों का हिसाब रखने के लिए कानूनी रूप से बाध्य है।

इससे पहले, वियना में अंतरराष्ट्रीय संगठनों में रूस के स्थायी प्रतिनिधि मिखाइल उल्यानोव ने कहा था कि आईएईए के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने ईरान की कथित परमाणु वृद्धि की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया है।

Next Post

आसियान देश मिसाइलों की तैनाती संबंधी अमेरिकी योजना का समर्थन नहीं करेंगे

Thu Jun 6 , 2024
जकार्ता, 06 जून (वार्ता ) रूस में इंडोनेशिया के राजदूत जोस तवारेस ने कहा है कि दक्षिण- पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के सदस्य देश इस क्षेत्र में छोटी और मध्यम दूरी की मिसाइलों को तैनात करने की अमेरिका की योजनाओं का सकारात्मक मूल्यांकन करने के बारे में नहीं […]

You May Like