आसियान देश मिसाइलों की तैनाती संबंधी अमेरिकी योजना का समर्थन नहीं करेंगे

जकार्ता, 06 जून (वार्ता ) रूस में इंडोनेशिया के राजदूत जोस तवारेस ने कहा है कि दक्षिण- पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के सदस्य देश इस क्षेत्र में छोटी और मध्यम दूरी की मिसाइलों को तैनात करने की अमेरिका की योजनाओं का सकारात्मक मूल्यांकन करने के बारे में नहीं सोचते हैं।

गौरतलब है कि अप्रैल में अमेरिकी सेना पैसिफिक के एक प्रवक्ता ने स्पूतनिक को बताया था कि अमेरिका 2024 के अंत तक एशिया-प्रशांत क्षेत्र में एक नई मध्यम दूरी की मिसाइल प्रणाली तैनात करने के बारे में विचार कर रहा है।

इंडोनेशियाई राजदूत ने क्षेत्र में ऐसी मिसाइलों को तैनात करने की अमेरिकी योजनाओं पर आसियान की प्रतिक्रिया के बारे में कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि हमारे क्षेत्र में कोई भी इसकी सराहना करेगा।”

उन्होंने कहा कि इंडोनेशिया हमेशा से इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता की वकालत करता रहा है और उम्मीद करता है कि प्रमुख शक्तियां भी इन सिद्धांतों का पालन करेंगी। राजदूत ने कहा कि इंडोनेशिया को उम्मीद है कि दक्षिण- पूर्व एशिया सहयोग और आम भलाई का क्षेत्र होगा, न कि हथियारों की दौड़ का केंद्र। उन्होंने कहा कि दक्षिण- पूर्व एशियाई परमाणु-हथियार-मुक्त क्षेत्र को अभी तक परमाणु-हथियार सम्पन्न देशों द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है, जबकि उम्मीद जताई थी कि यह जल्द ही हो जाएगा।

Next Post

बिडेन ने मोदी को आम चुनाव में जीत के लिए दी बधाई

Thu Jun 6 , 2024
वाशिंगटन, 06 जून (वार्ता) अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर. बिडेन, जूनियर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से टेलीफोन पर बात कर उन्हें और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को भारत के आम चुनाव में उनकी ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी है।   व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के मुताबिक श्री […]

You May Like