मोदी ने कन्याकुमारी में 45 घंटे की साधना को अविस्मरणीय क्षण कहा

कन्याकुमारी, 01 जून (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कन्याकुमारी में समुद्र के बीच स्थित विवेकानंद शिला स्मारक पर अपनी 45 घंटे की साधना को एक अविस्मरणीय क्षण बताया और कहा कि उन्हें स्वामी विवेकानंद के सपनों के भारत के निर्माण के लिए अलौकिक एवं अद्भुत ऊर्जा मिली है।

श्री मोदी ने अपनी साधना पूरी करने के बाद विवेकानंद शिला स्मारक की आगन्तुक पुस्तिका में अपने उद्गार व्यक्त किये। उन्होंने लिखा, “भारत के अंतिम छोर पर कन्याकुमारी में ‘विवेकानंद शिला स्मारक’ आ कर मैं एक अलौकिक एवं अद्भुत ऊर्जा का अनुभव कर रहा हूं। इसी शिला पर माता पार्वती और स्वामी विवेकानन्द ने तपस्या की थी। आगे चलकर एकनाथ रानाडे ने इस चट्टान को ‘शिला स्मारक’ में बदल कर स्वामी विवेकानन्द के विचारों को जीवंत कर दिया।”

प्रधानमंत्री ने लिखा,” आध्यात्मिक नवजागरण के प्रणेता स्वामी विवेकानन्द मेरे आदर्श, मेरी ऊर्जा और मेरी साधना के स्रोत रहे हैं। वर्षों पूर्व, पूरे देश की यात्रा करने के बाद, जब स्वामी विवेकानन्द ने यहाँ आकर तप किया, तो यहीं उन्होंने भारत के पुनरुत्थान के लिए एक नई दिशा प्राप्त हुई थी। यह मेरा सौभाग्य है कि आज, इतने वर्षों के बाद, जब स्वामी विवेकानन्द के मूल्यों और आदर्शों पर चलते हुए उनके सपनों का भारत आकार ले रहा है, मुझे भी इस पवित्र स्थान पर साधना का अवसर मिला है।”

श्री मोदी ने कहा,” इस ‘शिला स्मारक’ पर मेरी साधना, मेरे जीवन के अविस्मरणीय क्षणों में से एक है। मैं ‘मां भारती’ के चरणों में बैठकर एक बार फिर अपना संकल्प दोहराता हूं कि मेरे जीवन का प्रत्येक क्षण, मेरे शरीर का प्रत्येक कण सदैव राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित रहेगा। राष्ट्र की उन्नति और देशवासियों के कल्याण की कामना के साथ, मैं ‘मां भारती’ के चरणों में कोटि-कोटि नमन।”

Next Post

एग्जिट पोल से भी बेहतर आएंगे भाजपा के लिए नतीजे - शर्मा

Sat Jun 1 , 2024
भोपाल, 01 जून (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा कि देश के आम चुनाव के संबंध में सामने आए “एग्जिट पोल” से भी बेहतर नतीजे भाजपा के लिए आएंगे। विभिन्न एग्जिट पोल के परिप्रेक्ष्य में अपनी प्रतिक्रिया में श्री शर्मा ने […]

You May Like