छत्तीसगढ़ की 11लोकसभा सीटों पर तीन चरणों में होंगे चुनाव

 

रायपुर 16 मार्च (वार्ता) छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव तीन चरणों में करवाए जायेंगे।पहले चरण में 19 अप्रैल को एक,दूसरे चरण में 26 अप्रैल को तीन तथा तीसरे एवं अन्तिम चरण में 07 मई को सात सीटों पर चुनाव होंगे। चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा के साथ ही राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

निर्वाचन आयोग द्वारा आज जारी चुनाव कार्यक्रमों के अनुसार पहले चरण में घुर नक्सल बस्तर संसदीय सीट(एसटी) पर 19 अप्रैल को मतदान होगा।इस चरण के लिए 20 मार्च को अधिसूचना जारी होंगी और उसी के साथ नामांकन शुरू हो जायेंगा। 27 मार्च तक नामांकन पत्र जमा किए जा सकते है।नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को होंगी और 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

दूसरे चरण में नक्सल प्रभावित कांकेर(एसटी) एवं राजनांदगांव के अलावा महासमुन्द सीट पर 26 अप्रैल को मतदान होगा।इस चरण के लिए 28 मार्च को अधिसूचना जारी होंगी। और उसी के साथ नामांकन शुरू हो जायेंगा। 04 अप्रैल तक नामांकन पत्र जमा किए जा सकते है।नामांकन पत्रों की जांच 05 अप्रैल को होंगी और 08 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

तीसरे एवं आखिरी चरण में रायपुर,दुर्ग,बिलासपुर,कोरबा,जांजगीर-चापा(एससी), रायगढ़(एसटी) एवं सरगुजा(एसटी) संसदीय सीटों पर 07 मई को मतदान करवाया जायेंगा।इस चरण के लिए 12 अप्रैल को अधिसूचना जारी होंगी,और उसी के साथ नामांकन शुरू हो जायेंगा। 19 अप्रैल तक नामांकन पत्र जमा किए जा सकते है।नामांकन पत्रों की जांच 20 अप्रैल को होंगी और 22 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

राज्य की 11 सीटों में से 2019 में भाजपा ने नौ सीटों तथा कांग्रेस ने दो सीटो पर चुनाव जीता था।इस बार भी भाजपा एवं कांग्रेस के बीच ही राज्य में फिर सीधा चुनावी मुकाबला होगा।भाजपा ने सभी 11 सीटों पर उम्मीदवारों की गोषणा कर दी है जबकि कांग्रेस ने अभी तक महज छह सीटों पर ही उम्मीदवारों के नाम घोषित किए है।

Next Post

शस्त्रधारी पांच दिन के अंदर शस्त्र जमा करें- कलेक्टर

Sat Mar 16 , 2024
शिवपुरी, 16 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के शिवपुरी में जिला प्रशासन ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिले के सभी शस्त्र धारकों को पांच दिन के अंदर संबंधित थानों में शस्त्र जमा करने के आदेश दिये हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा निर्वाचन की दृष्टिगत आदर्श आचार संहिता के लागू […]

You May Like