नर्सिंग घोटाला – चार आरोपी पहुंचे कोर्ट, 111 अफसरों को नोटिस

– कोर्ट ने चार को एक जून तक की दी रिमांड. 9 को भेजा जेल

नवभारत प्रतिनिधि

भोपाल, 29 मई. मध्य प्रदेश के बहुर्चिचत नर्सिंग कॉलेज घोटाले में सीबीआई ने बुधवार को चार आरोपियों को अदालत में पेश कर एक जून तक की रिमांड पर लिया. इन आरोपयिों में रवि भदोरिया, राहुल राज, जुगल किशोर शर्मा और ओम गोस्वामी शामिल है. इसी बीच आज प्रदेश की मोहन सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नर्सिंग कॉलेजों का निरीक्षण करने वाले 111 अफसरों को शो-कॉज नोटिस दिया है. इसमें नर्सिंग कॉलेजों की रिपोर्ट मानक स्तर का दिए जाने का कारण पूछा है.

सीबीआई ने कुल 23 लोगों को नर्सिंग रिश्वत मामले में आरोपी बनाया है. जिसमें 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था. गिरफ्तार 13 में से 9 आरोपियों को मंगलवार की देर शाम कोर्ट में पेश किया गया. इनमें सीबीआई इंस्पेक्टर सुशील कुमार मजोका, अनिल भास्करन, तनवीर खान, राधारमण शर्मा, सचिन जैन, वेद प्रकाश शर्मा, प्रीति तिलकवार, सुमा अनिल भास्करन, जल्पना अधिकारी को जेल भेज दिया गया. वहीं, 4 आरोपी ओम गोस्वामी, रवि भदौरिया और जुगल किशोर शर्मा अभी भी रिमांड पर रहेंगे.

इसके बाद बुधवार की दोपहर बचे 4 आरोपियों को सीबीआई ने कोर्ट में पेश कर पुलिस रिमांड में एक जून तक लिया है. वहीं कोर्ट ने आरोपी रवि भदौरिया को पिता के अंतिम संस्कार में शामिल होने की इजाजत दी है. अंतिम संस्कार में शामिल करवा कर पुलिस फिर से रवि भदौरिया को लेकर भोपाल लौटेगी. अंतिम संस्कार के वक्त पूरे समय रवि भदोरिया के हाथ में हथकड़ी लगी रहेगी.

मोहन सरकार का एक्शन जारी

नर्सिंग कॉलेजों के खिलाफ बुधवार को भी मोहन सरकार की कार्रवाई जारी रही. सीएम के निर्देश पर चिकित्सा शिक्षा विभाग ने निरीक्षण करने वाले 111 अफसरों को नोटिस जारी किया है. मान्यता के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेजों के असिस्टेंट प्रोफेसरों और सरकारी नर्सिंग कॉलेजों की टीचिंग फैकल्टी ने निरीक्षण किया था. इन्हीं अफसरों की निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर 66 नर्सिंग कॉलेजों को मान्यता दी गई थी.

सीबीआई करेगी 470 कॉलेजों की जांच

घोटाला सामने आने के बाद हाइकोर्ट के निर्देश पर सीबीआई अब भोपाल सहित पूरे प्रदेश में नर्सिंग डिप्लोमा कोर्स संचालित करने वाले 470 नर्सिंग कॉलेजों की जांच करेगी. इसके लिए सभी अफसरों को इंडियन नर्सिंग काउंसिल और मप्र नर्सिंग काउंसिल के मानकों को पूरा नहीं करने वाले नर्सिंग कॉलेजों की रिपोर्ट मानक स्तर की दिए जाने का कारण पूछा गया है. इसकी पुष्टि चिकित्सा शिक्षा संचालनालय के सीनियर अफसरों ने की है. मोहन सरकार ने मंगलवार को 66 नर्सिंग कॉलेजों मप्र हाईकोर्ट के निर्देश पर बंद करने के निर्देश दिए थे.

नर्सिंग काउंसिल के निर्देश, 1 जून तक जमा करें रिपोर्ट

मप्र नर्सेस रजिस्ट्रेशन काउंसिल के रजिस्ट्रार एवं प्रशासक ने सीबीआई जांच में डेफिसिएंट पाए गए 73 नर्सिंग कॉलेजों को नोटिस जारी कर सभी को 1 जून तक कॉलेज की खामियों को दूर करने के संबंध में कार्रवाई रिपोर्ट दफ्तर में जमा करने को कहा है, ताकि सीबीआई जांच रिपोर्ट में संबंधित संस्थाओं के बारे में फैसला लिया जा सके. उधर जमानत याचिका पर नर्सिंग घोटाले के शिकायतकर्ता रवि परमार ने बधवार को चार आरोपियों के रिमांड पर लेने को लेकर आपत्ति जताई है. परमार का कहना है कि अगर आरोपियों को जमानत मिलती है, तो आरोपी सबूत के साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं और उनको भी जान का खतरा है.

Next Post

दिल्ली उच्च न्यायालय के दो न्यायाधीशों का तबादला

Thu May 30 , 2024
नयी दिल्ली, (वार्ता) दिल्ली उच्च न्यायालय के दो न्यायाधीशों का तबादला बुधवार को क्रमशः मध्य प्रदेश और कर्नाटक उच्च न्यायालय कर दिया गया। केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्रालय के न्याय विभाग ने अलग-अलग अधिसूचनाएं जारी कर बताया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की […]

You May Like