घर के सामने जमा रहता है सीवरेज का पानी

मामला वार्ड 39 की इल्यास कॉलोनी का
पांच वर्षों से लगातार बनी हुई है समस्या

इंदौर: शहर में सीवरेज और ड्रेनेज लाइन की समस्याएं खत्म नहीं हो रही है. जबकि नगर निगम का दावा है कि पिछले कुछ वर्षों में प्रत्येक वार्ड में सीवरेज को लेकर करोड़ो रुपए के कार्य किए गए लेकिन स्थिति यह है कि घरों के आगे गंदगी पसरी रहती है.वार्ड क्रमांक 39 में भयावह तस्वीर सामने आई है. जहां पिछले कई सालों से घरों के सामने ड्रेनेज का पानी जमा है. सीवरेज से संबंधित बड़ी समस्या वार्ड के इल्यास कॉलोनी बनी हुई है. ड्रेनेज से निकलने वाला गंदा पानी पिछले 5 वर्षों से कुछ घरों के सामने जमा हुआ है. घरों के दरवाजों के ठीक सामने तलाब जैसा गंदा पानी जमा रहता है. आते-जाते लोग घरों के ओटले का सहारा लेते हैं क्योंकि इस मार्ग पर इतनी सी भी जगह नहीं है कि आसानी से निकाला जा सके.

यहां गंदगी इतनी बढ़ जाती है कि घर की चौखट तक जा पहुंचती है. क्षेत्रवासियों ने एक नहीं सैकड़ों बार पार्षद से लेकर झोन और हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कराई लेकिन इन 5 सालों में आज तक तिल बराबर भी सुनवाई नहीं हो पाई. समस्या का निराकरण करने के बजाय अधिकारी शिकायतकर्ता को फोन करके अपनी शिकायत वापस लेने का दबाव बनाते हैं. इधर वार्ड सफाईकर्मी और अधिकारी इस समस्या का निराकरण कर देने की बात लिख कर फाइल बनाकर मुख्य कार्यालय में जमा कर देते हैं, जबकि आज तक यहां पर किसी भी प्रकार का कार्य नहीं किया गया. इस विषय में चर्चा करने के लिए क्षेत्र पार्षद को कई बार कॉल किया गया लेकिन उन्होंने मोबाइल रिसीव नहीं किया

इनका कहना है…
यहां से लेकर वहां तक चेंबरों से गंदा पानी बहता रहता है. इसके लिए सभी जगह शिकायत कर दी कोई मतलब नहीं रहा. घरों के सामने गंदगी है. कीड़े, मच्छर, बदबू जैसी समस्या से हम जूझ रहे हैं.
– रूखसाना खान
क्षेत्रीय पार्षद काम करवाते हैं. यहां पर चैंबर बनना चाहिए. सीवरेज लाइन डालना चाहिए जिससे इस गंदगी से निजात मिल सके. बच्चे खेल नहीं सकते. हम बाहर जा नहीं सकते. 24 घंटे घर का दरवाजा बंद करके रखना पड़ता है.
– मोहम्मद आरिफ
पूरी गली में गंदगी है. निकालने की जगह नहीं है. यही गंदगी हमारे घर में भी घुसती है. हेल्पलाइन से फोन आया था कि कंप्लेंट कटवा दो काम हो चुका है. जबकि वहां देखें आकर कुछ भी नहीं हुआ.
– बिलकिस खान

Next Post

इंदौर जिला पांचवें राष्ट्रीय वाटर अवार्ड के लिए चयनित

Fri May 17 , 2024
केन्द्र शासन के अधिकारियों ने किया कार्यस्थलों का सत्यापन जल संरक्षण के संबंध में इंदौर जिले में किए गए कार्यों को सराहा इंदौर: जल शक्ति मंत्रालय भारत शासन द्वारा पांचवें राष्ट्रीय वाटर अवार्ड के लिए प्राप्त नामांकनों के परीक्षण उपरांत बेस्ट नॉमिनेशंस की शॉर्ट लिस्टिंग पश्चात वेस्टर्न जोन में तीन […]

You May Like